scriptइस देश में इंटरनेशनल कॉल करना है अपराध, पकड़े जाने पर मिलती है सख्त सज़ा | International phone calls considered crime in North Korea | Patrika News

इस देश में इंटरनेशनल कॉल करना है अपराध, पकड़े जाने पर मिलती है सख्त सज़ा

locationजयपुरPublished: May 27, 2023 03:20:27 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

International Phone Calls Are Illegal In This Country: अलग-अलग देशों में अलग-अलग कानून होते हैं। पर कुछ कानून बेहद ही अजीब होते हैं। एक देश में ऐसा ही एक अजीब कानून है। इस देश में इंटरनेशनल कॉल करना अपराध माना जाता है। कौनसा है यह देश और क्यों इंटरनेशल कॉल करना है यहाँ एक अपराध? आइए जानते हैं।

call

call

दुनिया के अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरह के कई कानून होते हैं। हर देश में कुछ ऐसे कानून होते हैं जो दूसरे देशों के कानूनों से अलग होते हैं। कुछ कानून काफी काम के होते हैं, तो कुछ बेहद ही अजीब। इन अजीब कानूनों को सुनकर कोई भी हैरत में पड़ सकता है। ये कानून जितनी हैरानी सुनने वालों को देते हैं, उतनी ही परेशानी उन लोगों को देते हैं जिन्हें इन कानूनों को झेलना पड़ता है। एक देश में इसी तरह का एक अजीब कानून है। इस अजीब कानून के अनुसार देशवासी इंटरनेशल कॉल नहीं कर सकते।


नॉर्थ कोरिया में है यह अजीब कानून

अगर आप सोच रहे हैं कि इंटरनेशनल कॉल करने पर बैन लगाने वाला कानून किस देश में है, तो आइए हम आपको इस सवाल का जवाब बताते हैं। यह अजीब कानून नॉर्थ कोरिया में लागू है। जी हाँ, आपने सही पढ़ा। नॉर्थ कोरिया में ही इंटरनेशल कॉल करने पर पाबंदी लगी हुई है। इंटरनेशल कॉल करना नॉर्थ कोरिया में एक अपराध माना जाता है।

पकड़े जाने पर मिलती है सख्त सज़ा

नॉर्थ कोरिया में इंटरनेशनल कॉल करते हुए पकड़े जाने पर सख्त सज़ा का प्रावधान है। एक बार तो नॉर्थ कोरिया में एक कारखाने के मालिक को 1,50,000 लोगों के सामने गोली मार दी गई थी, क्योंकि उस पर कारखाने के तहखाने में स्थापित 13 फोन पर इंटरनेशनल कॉल करने का आरोप लगाया गया था।

kim_jong_un.jpg


यह भी पढ़ें

भारत का अनोखा घर! तेलंगाना में खाते हैं खाना और महाराष्ट्र में बिताते हैं रात, जानिए क्यों

क्या है पाबंदी की वजह?


जैसा कि आप जानते हैं कि नॉर्थ कोरिया में तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) का शासन है। किम के शासन में नॉर्थ कोरिया के लोगों को बड़ी सख्ती में रहना पड़ता है। साथ ही उनके मानवाधिकारों का हनन भी किया जाता है। नॉर्थ कोरिया में संचार व्यवस्था पर सरकार कड़ी निगरानी रखती है। किम नहीं चाहते कि नॉर्थ कोरिया के लोगों पर पश्चिमी देशों का असर पड़े। ऐसे में लोगों को पश्चिमी देशों के प्रभाव और उनसे किसी भी तरह के कनेक्शन पर रोक लगाने के लिए नॉर्थ कोरिया में इंटरनेशनल कॉल पर बैन लगाया हुआ है।

इतना ही नहीं, नॉर्थ कोरिया में बहुत ही कम लोगों के पास इंटरनेट एक्सेस है। नॉर्थ कोरिया में इंटरनेट के इस्तेमाल पर भी काफी सख्ती देखने को मिलती है और कड़ी निगरानी भी रखी जाती है।

यह भी पढ़ें

प्यास से तड़प रही चिड़िया की जान बचाने के लिए शख्स ने किया कुछ ऐसा जो आपका दिल जीत लेगा, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो