scriptइस समुदाय में होती है वर्जिनिटी टेस्ट की प्रथा, एक परिवार ने किया विरोध तो मिली ये सजा! | kanjarbhat family face boycott for challenging virginity test | Patrika News

इस समुदाय में होती है वर्जिनिटी टेस्ट की प्रथा, एक परिवार ने किया विरोध तो मिली ये सजा!

Published: May 19, 2019 03:52:53 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

इस समुदाय में चलती है ये प्रथा
इस परिवार को विरोध की मिली ये सजा
पुलिस का लेना पड़ा सहारा

kanjarbhat community

इस समुदाय में होती है वर्जिनिटी टेस्ट की प्रथा, एक परिवार ने किया विरोध तो मिली ये सजा!

नई दिल्ली: शादियों के दौरान कई तरह की परंपराए होती हैं, जिन्हें पूरा करना अनिवार्य होता है। ऐसी ही एक परंपरा कंजरभाट समुदाय में भी है। जहां शादी ( Marriage ) के बाद लड़कियों को वर्जिनिटी टेस्ट देना होता है। यहां लड़कियों को साबित करना होता है कि वो शादी से पहली कुंवारी हैं। अगर लड़की इस टेस्ट में फेल हो जाती है तो फिर उन्हें वापस घर भेज दिया जाता है। लेकिन इस समुदाय के एक परिवार ने इसका विरोध किया, जिसके बाद इस परिवार वालों के साथ कुछ अजीब बर्ताव किया गया।

दरअसल, महाराष्ट्र ( Maharashtra ) के ठाणे जिल में कंजरभाट समुदाय के एक परिवार ने इस प्रथा का विरोध और सामाजिक बहिष्कार किया। इसके बाद ये मामला पुलिस में पहुंच गया। जहां पुलिस ने पीड़ित परिवार की शिकायत लिखी और अंबरनाथ कस्बे के 4 लोगों के खिलाफ महाराष्ट्र जन सामाजिक बहिष्कार निषिद्ध अधिनियम के तहत मामले को दर्ज कर लिया। शिकायत करने वाले विवेक तामचीकर ने पुलिस को जानकारी दी कि उनके समुदाय की जाति पंचायत ने बीते एक साल से उनके परिवार का बहिष्कार कर दिया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये महज इसलिए किया गया कि उन्होंने समाज की इस प्रथा का विरोध किया था।

राहुल गांधी भूल गए मध्य प्रदेश के सीएम का नाम इन्हें बताया प्रदेश का मुख्यमंत्री! जानें क्या है पूरा मामला

विवेक के मुताबिक, हाल ही में उनकी दादी का निधन हुआ तो पंचायत के कथित निर्देशों के कारण अंतिम संस्कार में उनके समाज का कोई भी सदस्य शामिल नहीं हुआ। विवेक का ये भी आरोप है कि पंचायत ने समुदाय के सभी लोगों को ये निर्देश दिए हैं कि वो उनके परिवार के साथ किसी भी तरह का कोई संबंध न रखें। गौरतलब, है कि महाराष्ट्र सरकार ( Maharashtra government ) ने इसी साल फरवरी में कहा था कि वो जल्द ही इस वर्जिनिटी टेस्ट कराने वाले कानून के लिए बाध्य करने को दंडनीय अपराध बनाने जा रही है। जहां एक तरफ हमारा समाज एक नए दौर की तरफ बढ़ रहा है, तो वहीं इस तरह की प्रथा हमारे समाज को पीछे की तरफ खींच रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो