scriptदेवी मां के इस कुंड का पानी देता है घाटी में आने वाले संकट का संके त | Kheer Bhawani Temple kund water give warning before danger in kashmir | Patrika News

देवी मां के इस कुंड का पानी देता है घाटी में आने वाले संकट का संके त

locationनई दिल्लीPublished: Sep 01, 2019 04:23:00 pm

Submitted by:

Soma Roy

Kheer Bhawani Temple : कश्मीर के गांदरबल जिले में स्थित है देवी मां का ये चमत्कारी मंदिर
माता खीर भवानी मंदिर के नाम से है प्रसिद्ध

mandir.jpg
नई दिल्ली। देश में देवी मां के कई चमत्कारी मंदिर और कुंड मौजूद हैं। जिनकी अलग-अलग मान्यताएं हैं। कश्मीर के गांदरबल जिले में एक ऐसा ही अद्भुत मंदिर है। जिसका कुंड कश्मीर में आने वाली आपताओं और संकटों का संकेत देता है। विद्वानों के अनुसार कुंड का पानी रंग बदलकर आने वाली घटनाओं की ओर इशारा करता है।
इस मंदिर का नाम माता खीर भवानी है। ये श्रीनगर से सटे हुए तुलमुला जगह में स्थित है। बताया जाता है कि घाटी में होने वाले बड़े बदलाव या संकट की स्थिति में मां राघन्या के कुंड में पानी का रंग बदल जाता है। मंदिर की देखरेख करने वाले राजेंद्र सिंह के मुताबिक कश्मीर में धारा 370 के लागू होने के समय भी कुंड के जल का रंग बदल गया था। 5 अगस्त को मोदी सरकार की घोषणा से पहले कुंड का पानी काले रंग का हो गया था। मगर अब जल का रंग धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है। इसका मतलब यह है कि घाटी में हालात सामान्य हो रहे हैं।
devi_maa.jpg
बताया जाता है कि इस मंदिर का निर्माण कश्मीरी पंडितों ने करवाया था। मगर अशांति के महौल के चलते अब यहां बहुत ही कम लोग आते हैं। यहां ज्यादातर सेना के जवान ही पूजा करने आते हैं। मालूम हो कि साल 2008 में अमरनाथ भूमि आंदोलन, 2010 में उमर अब्दुल्ला सरकार में हिंसा, 2014 में बाढ़ तथा 2016 में हिजबुल आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के समय भी कुंड के पानी का रंग बदल गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो