scriptबुर्ज खलीफा के सामने जेट सूट पहनकर सुपरमैन की तरह हवा में उड़े इंसान | Man flies in air like Superman wearing jet suit in Dubai | Patrika News
अजब गजब

बुर्ज खलीफा के सामने जेट सूट पहनकर सुपरमैन की तरह हवा में उड़े इंसान

दुनिया की पहली जेट सूट रेस में ब्रिटेन के 22 वर्षीय इस्सा कलफॉन विजेता रहे।

Mar 02, 2024 / 11:13 pm

pushpesh

बुर्ज खलीफा के सामने जेट सूट पहनकर सुपरमैन की तरह हवा में उड़े इंसान

90 सेकंड की अनोखी स्पर्धा में 8 प्रतिभागियों ने उड़ान भरी।

दुबई. संयुक्त अरब अमीरात के शहर दुबई में उस वक्त नजारा देखने योग्य था, जब सुपरहीरो की तरह असल में इंसान उड़ते नजर आए। हाल ही दुबई के मरीन बीच पर आयोजित दुनिया की पहली जेट सूट रेस में ब्रिटेन के 22 वर्षीय इस्सा कलफॉन विजेता रहे। ग्रेविटी इंडस्ट्रीज की ओर से आयोजित 90 सेकंड की अनोखी स्पर्धा में 8 प्रतिभागियों ने आयरनमैन जैसा सूट पहनकर उड़ान भरी। रेस में सभी पायलट्स 1500 हॉर्स पावर की ताकत का सूट पहने हुए थे, जो एयरबस ए380 और बोइंग 777 विमानों में इस्तेमाल होने वाला ईंधन से चलता है। प्रत्येक जेट से 128 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उड़ान भरी जा सकती है, हालांकि वाटर बैरियर और के चलते इस प्रतियोगिता में कोई भी पायलट इस गति पर नहीं पहुंचा।
इंजन की आवाज और गर्मी से बेचैनी
दुनिया के सबसे ऊंचे टावर बुर्ज खलीफा के सामने हुई इस अनोखी स्पर्धा में कुछ चुनौतियां भी सामने आईं। मसलन जेट इंजन की विचलित करने वाली आवाज। विजेता कलफॉन का कहना था कि जेट इंजन की तेज आवाज और गर्मी के कारण उन्हें थोड़ी बेचैनी महसूस हुई। इस सिर्फ 12 दिन के प्रशिक्षण के बाद प्रतियोगिता में शामिल एक अमीराती प्रतिभागी पानी में गिर गया, लेकिन वह जल्द ही वापस लौट आया। ग्रेविटी इंडस्ट्रीज के संस्थापक रिचर्ड ब्राउनिंग ने कहा, यह पल सपना पूरे होने जैसा था।

Hindi News/ Ajab Gajab / बुर्ज खलीफा के सामने जेट सूट पहनकर सुपरमैन की तरह हवा में उड़े इंसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो