script

सिर पर बदमाशों ने किया था जानलेवा वार, होश में आया तो पूरी तरह से बदल चुकी थी इस शख्स की ज़िंदगी

locationनई दिल्लीPublished: May 02, 2019 10:07:44 am

Submitted by:

Priya Singh

बिजनेसमैन जेसन पैजेट के सिर पर आई थी गंभीर चोट
होश में आने के बाद ओसीडी और सायनेस्थेसिया के हुए शिकार
एक समय नहीं थी गणित में दिलचस्पी आज हैं जीनियस

Mans Brain Injury Turned Him Into A Math Genius

सिर पर बदमाशों ने किया था जानलेवा वार, होश में आया तो पूरी तरह से बदल चुकी थी इस शख्स की ज़िंदगी

नई दिल्ली। अमरीका ( America ) के अलास्का ( Alaska ) के रहे वाले जेसन पैजेट कुछ समय पहले उन लोगों में से था जिन्हें गणित में कोई दिलचस्पी नहीं थी। लेकिन एक हादसे ने उसकी ज़िंदगी बदल दी और आज वो गणित (Mathematics ) का जीनियस बन गया। पेशे से बिजनेसमैन ( business man ) जेसन एक आम ज़िंदगी जी रहे थे। समय अच्छे से काट रहा था लेकिन साल 2001 में उनके साथ ऐसा कुछ हुआ जो सोच से परे है। 2001 के दिसंबर महीने की 12 तारिख को वे घर से पार्टी करने के लिए निकले। पार्टी में मौज-मस्ती करने के बाद जब वे घर लौट रहे थे तब कुछ बदमाशों ने उनपर हमला कर दिया। जेसन उस हमले में बुरी तरह घायल हो गए थे। उनके सिर पर गंभीर चोट आई थी।

जेसन का इलाज काफी दिनों तक चला डॉक्टरों ने उनकी जान आखिरकार बचा ही ली। उनके ज़ख्म भर गए थे लेकिन उनकी व्यव्हार में कुछ बदलाव आ गए थे। वे ऑब्सेसिव कम्पलसिव डिसऑर्डर Obsessive-Compulsive Disorder (OCD) से ग्रस्त हो गए। ओसीडी के शिकार जेसन के करीब कोई भी आता तो वे अपने हाथ धोने लगते। जेसन की मानें तो कुछ समय बाद उन्हें सब चीजें ज्यामिति के आकार की नजर आने लगीं। उनका दिमाग गणित और फिजिक्स की ओर जाने लगा। ओसीडी की दिक्कत की वजह से जेसन एकांत में रहना पसंद करने लगे। इसी के साथ इंटरनेट अब उनका साथी बन गया। वे ऑनलाइन गणित और फिजिक्स पढ़ने लगे गणित के जुनून के चलते उन्होंने कम्युनिटी कॉलेज में एडमिशन भी लिया।

Genius Of Maths

गणित के जुनून ने उन्हें उसका जीनियस बना दिया। लेकिन जेसन को यह समझ नहीं आ रहे था कि उनके साथ ऐसा क्यों हो रहा है। उन्होंने तंत्रिका वैज्ञानिक बेरिट ब्रोगार्ड की मदद ली। ब्रोगार्ड को जांच में पता चला कि जेसन सायनेस्थेसिया से पीड़ित है। सायनेस्थेसिया ( synesthesia ) में दिमाग जिस चीज के बारे में सोचता है वह या तो सिर्फ दिमाग में रहती है या फिर उसकी सोच के मुताबिक ही हर चीज नजर आने लगती है। खास बात यह है कि जेसन ने एक दिन उन बदमाशों को पहचान लिया जिनने उनपर हमला किया था। जेसन ने उनकी जानकारी कभी पुलिस को नहीं दी वे, उन्हें अपराधी नहीं मानते। बता दें कि जेसन की इस दरियादिली को देखते हुए उन हमलावरों ने चिट्ठी लिखकर उनसे माफी मांगी। जेसन को इस बदली हुई ज़िंदगी से प्यार है आज वे अपनी जिंदगी में खुशहाल हैं, उन्हें किसी से कोई शिकायत नहीं।

ट्रेंडिंग वीडियो