23 साल की उम्र में यह महिला बन गई 11 बच्चों की मां, चाहती है 100 बच्चों का परिवार

  • 11 बच्चों का पालन पोषण कर रही हैं महिला
  • सरोगेसी तकनीक के सहारे दिया इन बच्चों को जन्म
  • अब चाहते हैं 105 बच्चे चाहते

By: Pratibha Tripathi

Published: 12 Feb 2021, 06:08 PM IST

नई दिल्ली। आज के समय की बढ़ती मंहगाई को देखते हुए लोग इतने जागरूक हो गए है कि वो परिवार नियोजन पर भी विशेष तौर पर ध्यान देने लगे है हर किसी की चाहत होती है कि वो एक या दो बच्चे ही पैदा करे, जिसकी उनकी परवरिश अच्छी तरह से कर सकें। लेकिन यदि जिसके 3 से चार बच्चे होते है तो उनका बजट भी डगमगाने लगता है। और वो कई तरह की कटौती करते हुए बच्चे की परवरिश करते है। और यदि जिसके 11 बच्चें हो तो उसका क्या होगा। तो आप जान सकते है कि उस घर का क्या हो सकता है। लेकिन एक परिवार ऐसा भी है जिसके मात्र 23 साल की उम्र मे 1 या 2 नही बल्कि 11 बच्चे है। यह मामला रूस का है जहां पर रहने वाली 23 साल की क्रिस्टिना ओज्टर्क को बच्चों से इतना लगाव है कि उसने यंग उम्र में ही 11 बच्चे पैदा कर लिए। और उनका पालन पोषण भी काफी अच्छी तरीके से कर रही हैं। हालांकि अभी उनका बच्चों के प्रति लगाव उतरा नही है 11 बच्चों के बाद वो भविष्य में और भी कई बच्चों की मां बनना चाहती हैं।

बड़ी ही दुर्लभ बीमारी से जूझ रहा बच्चा, काटने के बाद भी बढ़ती ही जा रही है जीभ

बताया जाता है कि क्रिस्टिना ने छह साल पहले एक लड़की को जन्म दिया था। उसके बाद उन्होंने सरोगेसी तकनीक का सहारा लिया। और बाकी बच्चों को पैदा किया है। ये सभी बच्चे जेनेटिक्स के ही हैं। अब वो इसके बाद भी और बच्चों के लिए आगे का प्लान कर रही हैं। वे 105 बच्चे पैदा करना चाहती हैं इसके बारे में उन्होनें खुद सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी थी। जिसके बाद उनका ये पोस्ट काफी वायरल भी होने लगा था।

ये परिवार जॉर्जिया के बातुमी शहर में रहता है। इस शहर में सरोगेसी गैर-कानूनी नहीं है और सरोगेट महिलाओं को प्रेग्नेंसी के लिए इस्तेमाल करने पर कोई आपत्ति नहीं है। हालांकि सरोगेसी के सहारे बच्चे पैदा करने की पूरी प्रक्रिया की कीमत लगभग 8 हजार यूरो यानी 7 लाख रूपए है। अगर ये फैमिली 100 बच्चे चाहती है तो सरोगेसी के सहारे उनके 70 करोड़ रूपए खर्च हो सकते हैं।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned