scriptadopt this yoga to reduce breast fat | Women Health: ब्रेस्ट की फैट को कम करने के लिए अपना सकते हैं ये योग | Patrika News

Women Health: ब्रेस्ट की फैट को कम करने के लिए अपना सकते हैं ये योग

वैसे तो फैट को घटाने का सबसे अच्‍छा तरीका एक्‍सरसाइज होती है लेकिन डायट भी इसमें अहम भूमिका निभाती है। अगर आपकी ब्रेस्‍ट भी ज्‍यादा भारी है तो आप जान लें कि किन योग अभ्यास को कर के आप फैट को लॉस कर सकती हैं आज के आर्टिकल में हम इसे विषय पर बात करेंगे।

नई दिल्ली

Updated: November 28, 2021 09:54:23 pm

नई दिल्ली। अगर आप ब्रेस्‍ट फैट को कम करने के उपायों की तलाश में है तो आर्टिकल में बताए योगा को एक बार जरूर ट्राई करें। योग के रूप में नियमित एक्‍सरसारइज आपके ब्रेस्‍ट एरिया से फैट कम करने में मदद कर सकता है और ब्रेस्‍ट के नीचे की मसल्‍स को भी मजबूत कर सकता है। इसके लिए आप कुछ आसनों को एक क्रम के रूप में प्रत्येक मुद्रा को 30 सेकेंड तक पकड़कर कर सकती हैं और इस क्रम को 3 से 5 बार दोहरा सकती हैं। भुजंगासन या कोबरा पोज़, ट्री पोज़, वॉरियर, कैमल पोज़, चक्रासन या व्हील पोज़ और धनुरासन कुछ ऐसे पोज़ हैं जिन्हें नियमित रूप से किया जा सकता है ताकि आपको ब्रेस्‍ट से फैट कम करने में मदद मिल सके। छरहरी काया हर महिला को पसंद होती है और इस छरहरी काया को खूबसूरत बनाता हैं, स्तनों का सही आकार। अगर स्तनों का आकार जरूरत से कम या ज्यादा हो तो उससे महिला की खूबसूरती प्रभावित होती है। बढ़ते वजन, गर्भावस्था और अन्य कारणों से अक्सर स्तनों का आकार बढ़ जाता है। ऐसे में बढ़े हुए स्तनों के कारण कई बार महिलाएं अपने पसंद के कपड़े नहीं पहन पाती हैं और उन्हें असहज भी महसूस होता है।
adopt this yoga to reduce breast fat
adopt this yoga to reduce breast fat
मालिश
गुनगुना नारियल या जैतून का तेल लें और स्तनों पर लगाएं। धीरे-धीरे दोनों स्तनों की सर्कुलर मोशन में मालिश करें। लगभग 10 मिनट तक मालिश करें और फिर चाहें तो तेल को साफ कर सकते हैं। स्तनों की मालिश की यह प्रक्रिया रोजाना या साप्ताहिक रूप से भी कर सकते है।
कोबरा पोज
इसे कोबरा पोज के नाम से भी जानते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसे करते समय आपके शरीर की आकृति सांप के जैसी हो जाती है। इसे करने से न केवल आपके पेट की चर्बी कम होती है बल्कि इससे ब्रेस्‍ट फैट को भी कम किया जा सकता है।
वृक्षासन
इसके लिए खुद को एक पैर पर बैलेंस करें। दूसरे पैर को मोड़कर आंतरिक थाई पर सहारा दें। हाथों को सिर के ऊपर स्‍ट्रेच करें और उन्हें सीधे ऊपर की ओर इंगित करें।इसे अंजलि मुद्रा में एक साथ जकड़ें।
दूरी में टकटकी लगाएं।
कैमल पोज
कैमल पोज के नाम से जाना जाने इस योग को करने से ब्रेस्‍ट की चर्बी कम होती है और इस हिस्‍से की मसल्‍स में मजबूती आती है।


इसे करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं और फिर पीछे की ओर झुकें।
अब हाथों से एड़ियों को छूने की कोशिश करें। गर्दन और सिर को पीछे की ओर झुकाएं। अपने कमर के एरिया को हल्का सा पुश करें। सामान्य तौर पर सांस लें और कुछ सेकेंड्स के लिए इस मुद्रा में रहें।
व्हील पोज
चक्रासन को आमतौर पर व्हील पोज के नाम से भी जाना जाता है। संस्कृत नाम 'चक्रासन' संस्कृत शब्द चक्र और आसन से लिया गया है, जहां 'चक्र' का अर्थ 'पहिया' और 'आसन' का अर्थ 'आसन' या 'सीट' है। इसे करने से भी ब्रेस्‍ट के फैट को कम किया जा सकता है।
इन योगासन के साथ साथ आपको अपने डाइट पर भी ध्यान देना होगा इस तरह से आप अपने ब्रेस्ट के एक्स्ट्रा फैट को हटा सकती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कततत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanNew Maruti Alto का इंटीरियर होगा बेहद ख़ास, एडवांस फीचर्स और शानदार माइलेज के साथ होगी लॉन्चVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!प्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टइन 4 राशि की लड़कियां अपने पति की किस्मत जगाने वाली मानी जाती हैंToyoto Innova से लेकर Maruti Brezza तक, CNG अवतार में आ रही है ये 7 मशहूर गाड़ियां, जानिए कब होंगी लॉन्च

बड़ी खबरें

गोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफासुरक्षा एजेंसियों की भुज में बड़ी कार्यवाही, 18 लाख के नकली नोटों के साथ डेढ़ किलो सोने के बिस्किट किए बरामदUP Assembly Elections 2022 : टिकट कटा तो बदली निष्ठा, कोई खोल रहा अपने नेता की पोल तो कोई दे रहा मरने की धमकीUP Assembly Elections 2022 : बसपा की दूसरी लिस्ट में 3 महिलाएं, 22 मुस्लिम चेहरें शामिल, देखिए पूरी लिस्टपीएम मोदी ने की जिला अधिकारियों से बात, बोले- आजादी के 75 साल बाद भी कई जिले रह गए पीछे, अब हो रहा अच्छा कामनेता प्रतिपक्ष की डीजीपी को चेतावनी, धरियावद थाने का स्टाफ नहीं हटाया तो धरने पर बैठूंगाजम्मू-कश्मीरः शोपियां एनकाउंटर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, एक आतंकी ढेरअस्पताल में भर्ती लता मंगेशकर की सेहत को लेकर खबरें वायरल, टीम ने जारी किया बयान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.