scriptWomen Health: ब्रेस्ट की फैट को कम करने के लिए अपना सकते हैं ये योग | adopt this yoga to reduce breast fat | Patrika News

Women Health: ब्रेस्ट की फैट को कम करने के लिए अपना सकते हैं ये योग

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2021 09:54:23 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

वैसे तो फैट को घटाने का सबसे अच्‍छा तरीका एक्‍सरसाइज होती है लेकिन डायट भी इसमें अहम भूमिका निभाती है। अगर आपकी ब्रेस्‍ट भी ज्‍यादा भारी है तो आप जान लें कि किन योग अभ्यास को कर के आप फैट को लॉस कर सकती हैं आज के आर्टिकल में हम इसे विषय पर बात करेंगे।

adopt this yoga to reduce breast fat

adopt this yoga to reduce breast fat

नई दिल्ली। अगर आप ब्रेस्‍ट फैट को कम करने के उपायों की तलाश में है तो आर्टिकल में बताए योगा को एक बार जरूर ट्राई करें। योग के रूप में नियमित एक्‍सरसारइज आपके ब्रेस्‍ट एरिया से फैट कम करने में मदद कर सकता है और ब्रेस्‍ट के नीचे की मसल्‍स को भी मजबूत कर सकता है। इसके लिए आप कुछ आसनों को एक क्रम के रूप में प्रत्येक मुद्रा को 30 सेकेंड तक पकड़कर कर सकती हैं और इस क्रम को 3 से 5 बार दोहरा सकती हैं। भुजंगासन या कोबरा पोज़, ट्री पोज़, वॉरियर, कैमल पोज़, चक्रासन या व्हील पोज़ और धनुरासन कुछ ऐसे पोज़ हैं जिन्हें नियमित रूप से किया जा सकता है ताकि आपको ब्रेस्‍ट से फैट कम करने में मदद मिल सके। छरहरी काया हर महिला को पसंद होती है और इस छरहरी काया को खूबसूरत बनाता हैं, स्तनों का सही आकार। अगर स्तनों का आकार जरूरत से कम या ज्यादा हो तो उससे महिला की खूबसूरती प्रभावित होती है। बढ़ते वजन, गर्भावस्था और अन्य कारणों से अक्सर स्तनों का आकार बढ़ जाता है। ऐसे में बढ़े हुए स्तनों के कारण कई बार महिलाएं अपने पसंद के कपड़े नहीं पहन पाती हैं और उन्हें असहज भी महसूस होता है।
मालिश
गुनगुना नारियल या जैतून का तेल लें और स्तनों पर लगाएं। धीरे-धीरे दोनों स्तनों की सर्कुलर मोशन में मालिश करें। लगभग 10 मिनट तक मालिश करें और फिर चाहें तो तेल को साफ कर सकते हैं। स्तनों की मालिश की यह प्रक्रिया रोजाना या साप्ताहिक रूप से भी कर सकते है।
कोबरा पोज
इसे कोबरा पोज के नाम से भी जानते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसे करते समय आपके शरीर की आकृति सांप के जैसी हो जाती है। इसे करने से न केवल आपके पेट की चर्बी कम होती है बल्कि इससे ब्रेस्‍ट फैट को भी कम किया जा सकता है।
वृक्षासन
इसके लिए खुद को एक पैर पर बैलेंस करें। दूसरे पैर को मोड़कर आंतरिक थाई पर सहारा दें। हाथों को सिर के ऊपर स्‍ट्रेच करें और उन्हें सीधे ऊपर की ओर इंगित करें।इसे अंजलि मुद्रा में एक साथ जकड़ें।
दूरी में टकटकी लगाएं।
कैमल पोज
कैमल पोज के नाम से जाना जाने इस योग को करने से ब्रेस्‍ट की चर्बी कम होती है और इस हिस्‍से की मसल्‍स में मजबूती आती है।


इसे करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं और फिर पीछे की ओर झुकें।
अब हाथों से एड़ियों को छूने की कोशिश करें। गर्दन और सिर को पीछे की ओर झुकाएं। अपने कमर के एरिया को हल्का सा पुश करें। सामान्य तौर पर सांस लें और कुछ सेकेंड्स के लिए इस मुद्रा में रहें।
व्हील पोज
चक्रासन को आमतौर पर व्हील पोज के नाम से भी जाना जाता है। संस्कृत नाम ‘चक्रासन’ संस्कृत शब्द चक्र और आसन से लिया गया है, जहां ‘चक्र’ का अर्थ ‘पहिया’ और ‘आसन’ का अर्थ ‘आसन’ या ‘सीट’ है। इसे करने से भी ब्रेस्‍ट के फैट को कम किया जा सकता है।
इन योगासन के साथ साथ आपको अपने डाइट पर भी ध्यान देना होगा इस तरह से आप अपने ब्रेस्ट के एक्स्ट्रा फैट को हटा सकती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो