scriptPeriods Diet : पीरियड्स के दिनों में कैसा हो आपका खान पान | diet during periods | Patrika News
महिला स्वास्थ्य

Periods Diet : पीरियड्स के दिनों में कैसा हो आपका खान पान

महिलाओं के शरीर में हार्मोनल परिवर्तन का उनके खान-पान से सीधा संबंध होता है। महिलाएं अक्सर पीरियड्स में अपनी डाइट को नजरअंदाज करती रहती हैं, और उस दौरान कुछ भी खा लेती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी ये आदत आपको एक गंभीर रोग का शिकार बना सकती है।

नई दिल्लीNov 17, 2021 / 10:26 am

Divya Kashyap

Periods Diet : पीरियड्स के दिनों में कैसा हो आपका खान पान

Periods Diet : पीरियड्स के दिनों में कैसा हो आपका खान पान

नई दिल्ली। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं । की जब आप पीरियड में होती हो तो आपको अपनी डाइट में क्या-क्या चीजें शामिल करनी चाहिए। पीरियड के दौरान हमारे शरीर में कई सारी चीजों की कमी होती है ।और हमें अपने खाने में कई तरह की चीजें शामिल करनी चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की कौन कौन से ऐसे फूड हैं जो आपको अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए।
किस तरह के पदार्थ का सेवन करें
इस दौरान औरतों को ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन का भी परहेज करना चाहिए, जिनमें अत्यधिक मात्रा में वसा पायी जाती है। इस तरह के खाने का एक उदाहरण है वसायुक्त मांस। इनमें सैचूरेटेड फैट्स बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है।इसका मात्रा में सेवन पेट में सूजन पैदा कर सकता है और पेट दर्द बढ़ा भी सकता है। इसके एवज में आप ऐसा भोजन ले सकती हैं जिसमें वसा की मात्रा थोड़ी कम हो।

सलाद करे भरपूर इस्तेमाल
इस दौरान आपको अपनी डाइट में सलाद का भरपूर इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपको अंदरुनी ताकत देगा साथ ही आपके ब्लड्स को इनक्रीस करेगा।

ये भी पढ़ें-

https://www.patrika.com/beauty-news/tips-for-young-skin-7175417/

Home / Health / Women Health / Periods Diet : पीरियड्स के दिनों में कैसा हो आपका खान पान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो