scripthow to get periods immediately natural ways get periods cycle preponed | How to Get Periods: अपने पीरियड्स को प्राकृतिक रूप से समय से पहले कैसे लाएं | Patrika News

How to Get Periods: अपने पीरियड्स को प्राकृतिक रूप से समय से पहले कैसे लाएं

How to Get Periods: कई बार पीरियड्स गलत समय पर आ जाते हैं और हमारा प्लान खराब कर देते हैं। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो समय पर पीरियड्स को प्रेरित करने में मदद करते हैं और जो आपको घर पर आसानी से उपलब्ध रहते हैं।

नई दिल्ली

Updated: October 23, 2021 08:28:49 pm

नई दिल्ली। How to Get Periods: जो महिलाएं पीसीओडी या इसी तरह की अन्य प्रजनन समस्याओं से पीड़ित हैं, उन्हें अपने पीरियड्स समय पर आने में मुश्किल होती है। कभी-कभी, तनाव, अधिक भोजन या अनुचित दबाव जैसे कारण भी पीरियड्स में अनियमितता का कारण बनते हैं, देर से पीरियड्स और अधिक तनाव पैदा कर सकते हैं और फिर यह एक प्रकार का दुष्चक्र बन जाता है।
How to Get Periods: अपने पीरियड्स को प्राकृतिक रूप से समय से पहले कैसे लाएं
how to get periods immediately natural ways get periods cycle preponed
प्राकृतिक और प्रभावी आपके पीरियड्स को तेज करने के लिए सुरक्षित और स्वस्थ उपाय हैं। यदि आप छुट्टी या किसी विशेष अवसर पर जाने से पहले विभिन्न कारणों से अपने मासिक धर्म को प्रेरित करना चाहती हैं, तो ये उपाय आप घर पर आजमा सकते हैं।
  • गुड़ हमेशा भारतीय रसोई में उपलब्ध होता है, पीरियड्स को प्रीपोन करने के लिए गुड़ एक अच्छा घरेलू उपाय है। तिल के साथ गुड़ का सेवन करें या सुबह खाली पेट एक गिलास अदरक का रस गुड़ के साथ पिएं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह आपके मासिक धर्म को ठीक करने में मदद करता है।
  • अजवाइन और गुड़ का मिश्रण मासिक धर्म में ऐंठन से राहत दिलाने के अलावा मासिक धर्म को प्रेरित करने में मदद करेगा। 1 चम्मच अजवाइन को 1 गिलास पानी में 1 चम्मच गुड़ के साथ उबालकर सुबह खाली पेट सेवन करें।
  • खजूर एक अन्य खाद्य पदार्थ है जो शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जाना जाता है। आप पीरियड्स को प्रेरित करने के लिए हर दिन पर्याप्त मात्रा में खजूर खा सकते हैं। शरीर में गर्मी गर्भाशय में संकुचन को उत्तेजित करेगी जिससे शुरुआती अवधियों को प्रेरित किया जा सके।
  • अदरक मासिक धर्म को प्रेरित करने के लिए एक पारंपरिक उपाय है और माना जाता है कि यह गर्भाशय के संकुचन का कारण बनता है। हालाँकि, यह वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा अप्रमाणित है। अदरक को कच्चा खाना अच्छा नहीं लगता, इसलिए इसे लेने का सबसे आसान तरीका है अदरक की चाय बनाना । इस विधि का उपयोग करने के लिए, छिलके वाले, कटे हुए अदरक के ताजा टुकड़े को पानी के एक बर्तन में पांच से सात मिनट तक उबालें। चाय को छान लें और पीने से पहले स्वादानुसार शहद या चीनी मिला लें।
  • हल्दी शरीर के लिए सबसे प्रभावी पारंपरिक उपचारों में से एक है। इसे अपने भोजन में कई तरह से सेवन किया जा सकता है या आप हल्दी पाउडर के साथ एक गिलास गर्म दूध पी सकते हैं। यह निश्चित रूप से लगभग 5-10 दिन पहले आपकी मासिक धर्म की तारीख को पूर्ववत कर देगा।
  • पपीता आपके मासिक धर्म को पहले करने के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। क्योंकि यह आपके शरीर में अत्यधिक गर्मी उत्पन्न करता है। इस फल में मौजूद कैरोटीन हार्मोन एस्ट्रोजन को उत्तेजित करने में मदद करता है, जिससे आपके मासिक धर्म जल्दी शुरू हो जाते हैं। आप पपीते के स्वास्थ्य लाभों के बारे में भी पढ़ना पसंद कर सकते हैं।
  • विटामिन सी की उच्च खुराक शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाकर मासिक धर्म को प्रेरित कर सकती है। इस हार्मोन का बढ़ा हुआ स्तर गर्भाशय के संकुचन को उत्तेजित करता है, जो बदले में रक्तस्राव को उत्तेजित करता है। विटामिन सी प्रोजेस्टेरोन के स्तर को भी कम कर सकता है, जो गर्भाशय की दीवारों के टूटने की शुरुआत करता है, जिससे प्रारंभिक अवधि होती है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे खट्टे फल, कीवी और सब्जियां जैसे टमाटर, ब्रोकली और शिमला मिर्च को अपने दैनिक आहार में शामिल किया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Job Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूUP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'अलवर दुष्कर्म मामलाः प्रियंका गांधी ने की पीड़िता के पिता से बात, हर संभव मदद का भरोसाअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !Army Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यभीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर ने अखिलेश यादव पर बोला हमला, मुलाकात के बाद आजाद निराशयूपी विधानसभा चुनाव 2022 पहले चरण का नामांकन शुरू कैराना से खुला खाता, भाजपा के लिए सीटें बचाना है चुनौतीधोनी का पहला प्यार है Indian Army, 3 किस्से जो लगाते हैं इस बात पर मुहर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.