scriptOne Chip Challenge: जानें क्या है टॉर्टिला वन चिप्स चैलेंज? जिसे खाने के बाद 14 साल के लड़के की हुई मौत | 14 year old boy dies after eating Tortilla One Chip Challenge | Patrika News
विदेश

One Chip Challenge: जानें क्या है टॉर्टिला वन चिप्स चैलेंज? जिसे खाने के बाद 14 साल के लड़के की हुई मौत

One Chip Challenge: पूरी दुनिया में फेमस टॉर्टिला वन चिप चैलेंज सबसे पहले टेक्सास में शुरू किया गया था। इसे टेक्सास की तेज मसालेदार टॉर्टिला चिप्स बनाने वाली कंपनी पाकी ने आयोजित किया था। बता दें कि पाकी हर्षे (Hershey) की सहायक कंपनी है।

नई दिल्लीMay 17, 2024 / 04:42 pm

Jyoti Sharma

Tortilla One Chip Challenge

Tortilla One Chip Challenge

One Chip Challenge: सोशल मीडिया पर एक पोस्ट बेहद वायरल हो रहा है। जिसमें कहा गया है कि टॉर्टिला चिप्स (Tortilla Chips) खाने की वजह से एक 14 साल के लड़के मौत हो गई है। ये मामला मैसाचुसेट्स का है। यहां पर वर्ल्ड फेमस टॉर्टिला वन चिप चैलेंज का आयोजन किया गया था। इस 14 साल के लड़के ने इसी चिप चैलेंज में हिस्सा लिया था। लेकिन इस चैलेंज में ज्यादा मात्रा में चिप्स खाने के बाद लडके की मौत हो गई। मारे गए बच्चे का नाम हैरिस वोलोबा है और वो वॉर्सेस्टर शहर के 10वीं कक्षा का छात्र था। 1 सितंबर, 2023 को इस लड़के ने वन चिप चैलेंज में हिस्सा लिया था।

फेमस कंपनी हर्षे (Hershey) की सहायक कंपनी का है ये चिप्स

अब हर्षे कंपनी (Hershey) की टेक्सास स्थित सहायक कंपनी पाकी ने बीते गुरुवार को इस मामले में बयान जारी किया है। जिसमें उन्होंने बच्चे के माता-पिता के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं। बच्चे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पाया गया कि हैरिस की मौत हाई कैप्साइसिन सांद्रता वाले चिप्स (One Chip Challenge) को खाने से हुई। इस तरह के तेज मिर्च वाले चिप्स से उसे कार्डियोपल्मोनरी अरेस्ट (अटैक) आया। बता दें कि कैप्साइसिन वो घटक है जो मिर्च को गर्मी देता है और इसी घटक ने उस 14 साल के लड़के के शरीर में गर्मी भर दी थी। जिसे उसका शरीर झेल नहीं पाया। क्योंकि ये बच्चा बचपन से ही दिल का मरीज़ था। 

क्या है टॉर्टिला वन चिप चैलेंज (One Chip Challenge)

पूरी दुनिया में फेमस टॉर्टिला वन चिप चैलेंज सबसे पहले टेक्सास में शुरू किया गया था। इसे टेक्सास की तेज मसालेदार टॉर्टिला चिप्स बनाने वाली कंपनी पाकी ने आयोजित किया था। बता दें कि पाकी हर्षे (Hershey) की सहायक कंपनी है। इस चैलेंज में पाकी के कई सारे मसालेदार चिप्स (Tortilla Chips) को बांधकर एक कर दिया जाता था और इसे ज्यादा से ज्यादा खाना होता था। क्योंकि ये चिप्स काफी मसालेदार और तेज़ मिर्च वाले होते हैं इसलिए इन्हें खाना बेहद मुश्किल होता है। 
पाकी कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक चिप को कैरोलिना रीपर और नागा वाइपर मिर्च के साथ पकाया जाता है। ये चैलेंज पहली 2021 में सोशल मीडिया पर वायरल हुया था। इस चैलेंज में चिप्स के साथ दूध, पानी या आइसक्रीम जैसी चीजें भी साथ में खाने के लिए होती थी। 

Hindi News/ world / One Chip Challenge: जानें क्या है टॉर्टिला वन चिप्स चैलेंज? जिसे खाने के बाद 14 साल के लड़के की हुई मौत

ट्रेंडिंग वीडियो