script हमास के खिलाफ जंग में गाज़ा में अब तक 80 इज़रायली सैनिकों की मौत | 80 Israeli soldiers killed since start of war in Gaza against Hamas | Patrika News

हमास के खिलाफ जंग में गाज़ा में अब तक 80 इज़रायली सैनिकों की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2023 02:30:37 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Israel-Hamas War: इज़रायल की सेना गाज़ा में युद्ध लड़ने से पीछे नहीं हट रही और काफी तबाही भी मचा रही है। पर ऐसा करने के दौरान इज़रायली सेना के सैनिक भी मारे गए हैं।

israeli_soldiers__1.jpg
Israeli soldiers

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद जो युद्ध शुरू हुआ था, उसका अंत अभी भी नहीं हुआ है। हालांकि 24 नवंबर से युद्ध पर पहले 4 दिन के लिए, फिर 2 दिन और फिर 1 दिन यानी कि एक हफ्ते का विराम ज़रूर लगा पर उसके खत्म होने के बाद उसे आगे नहीं बढ़ाया जा सका। इज़रायली सेना ने इस बात का दावा किया कि युद्ध विराम के खत्म होने के करीब एक घंटे पहले गाज़ा की तरफ से दागे गए एक रॉकेट को इज़रायली के मिसाइल डिफेंस सिरटम ने रोका। ऐसे में युद्ध विराम खत्म होते ही इज़रायली सेना ने भी गाज़ा (Gaza) पर फिर हमले शुरू कर दिए और वो भी और तेज़ी से। इज़रायली सेना के हमलों में अब तक 16 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है। पर इज़रायली सेना के सैनकों को भी इस जंग में अपनी जान गंवानी पड़ रही है।


इज़रायली सैनिक भी गंवा रहे हैं जान

हमास के खिलाफ युद्ध शुरू होने के बाद जब से इज़रायली सेना ने गाज़ा में अपनी कार्रवाई शुरू की है, तब से ही गाज़ा में तबाही मच गई है। हालांकि इज़रायली सेना को भी अपनी कार्रवाई की कीमत चुकानी पड़ी है। हाल ही में इज़रायली सेना की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई कि जब से हमास के खिलाफ इज़रायली सेना ने गाज़ा में जवाबी हमला शुरू किया है, तब से अब तक इज़रायली सेना के सैनिकों की भी जान गई हैं।

कितने इज़रायली सैनिकों की हुई मौत?

रिपोर्ट के अनुसार हमास के खिलाफ इस जंग में गाज़ा में इज़रायली सेना को भी नुकसान हो रहा है। अब तक इस जंग में 80 इज़रायली सैनिकों की मौत हो चुकी है।


यह भी पढ़ें

होंडुरास में यात्रियों से भरी बस गिरी नदी में, 12 की मौत और कई घायल

ट्रेंडिंग वीडियो