scriptसमोसे के बाद अब भारत के गोलगप्पे ने दुनिया में मचाई धूम, अमेरिका के व्हाइट हाउस के मेन्यू में हुआ शामिल | After Samosa, India's Golgappa became America's taste | Patrika News
विदेश

समोसे के बाद अब भारत के गोलगप्पे ने दुनिया में मचाई धूम, अमेरिका के व्हाइट हाउस के मेन्यू में हुआ शामिल

भारतीय अमरीकी समुदाय के नेता अजय जैन भुटोरिया ने बताया, पिछले साल जब मैं यहां आया था, तब भी गोलगप्पा (Golgappa) मेन्यू में शामिल था। इस साल इसके स्वाद के लिए उत्सुक था। अचानक एक वेटर गोलगप्पे लेकर आया। उसका टेस्ट थोड़ा तीखा, लेकिन अच्छा था।

नई दिल्लीMay 15, 2024 / 09:24 am

Jyoti Sharma

समोसे के बाद अब भारत का गोलगप्पा व्हाइट हाउस के मेम्यू में शामिल

समोसे के बाद अब भारत का गोलगप्पा व्हाइट हाउस के मेम्यू में शामिल

भारत का लोकप्रिय स्ट्रीट फूड गोलगप्पा (Golgappa) अमरीका में काफी पसंद किया जा रहा है। अमरीकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस के समारोहों में भारत का समोसा पहले से परोसा जा रहा था। अब गोलगप्पा भी व्हाइट हाउस (White House) के मेन्यू में शामिल हो गया है। इसे पानीपुरी या पुचका भी कहा जाता है। हाल ही ‘एशियन अमेरिकन नेटिव हवाईयन एंड पैसिफिक आइलैंडर’ विरासत माह का जश्न मनाने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) की ओर से रोज गार्डन में आयोजित समारोह में मेहमानों को गोलगप्पे भी खिलाए गए।

टेस्ट तीखा लेकिन गजब का स्वाद

समारोह में अमरीकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अमरीकी सर्जन जनरल डॉ. विवेक मूर्ति समेत कई एशियाई अमरीकी और भारतीय अमरीकी डॉक्टर शामिल हुए। भारतीय अमरीकी समुदाय के नेता अजय जैन भुटोरिया ने बताया, पिछले साल जब मैं यहां आया था, तब भी गोलगप्पा मेन्यू में शामिल था। इस साल इसके स्वाद के लिए उत्सुक था। अचानक एक वेटर गोलगप्पे लेकर आया। उसका टेस्ट थोड़ा तीखा, लेकिन अच्छा था।

मेन्यू में भारतीय व्यंजन ‘खोया’ भी शामिल

कैलिफोर्निया में रहने वाले अजय भुटोरिया ने वाइट हाउस की कार्यकारी शेफ क्रिस्टेटा कॉमरफोर्ड से पूछा, क्या गोलगप्पे आपने बनाए हैं? उन्होंने कहा, हां, हमने वाइट हाउस में सब कुछ बनाया है। समारोह के मेन्यू में एक और भारतीय व्यंजन ‘खोया’ भी शामिल था। भुटोरिया ने कहा, विरासत माह उत्सव में सभी एशियाई अमरीकी समुदायों, भोजन और व्यंजनों, खास तौर पर गोलगप्पे और खोया को देखना शानदार रहा।

गूंजा ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’

समारोह के दौरान वाइट हाउस के मरीन बैंड ने ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ गीत की धुन बजाकर मेहमानों का स्वागत किया। भारतीय अमरीकियों के अनुरोध पर मरीन बैंड ने धुन दो बार बजाई। एक साल में यह दूसरा मौका है, जब वाइट हाउस में भारत का लोकप्रिय देशभक्ति गीत बजाया गया। पिछले साल जून में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमरीका यात्रा के दौरान यह धुन बजाई गई थी।

Hindi News/ world / समोसे के बाद अब भारत के गोलगप्पे ने दुनिया में मचाई धूम, अमेरिका के व्हाइट हाउस के मेन्यू में हुआ शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो