scriptChina makes fake garlic, US senator calls for investigation | भारत में भी बिक रहा है चीन का नकली लहसुन, अमेरिकी सीनेटर ने की जांच की मांग | Patrika News

भारत में भी बिक रहा है चीन का नकली लहसुन, अमेरिकी सीनेटर ने की जांच की मांग

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2023 02:11:26 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

China's Fake Garlic: चीन को नकली और खराब क्वालिटी का माल बनाने के लिए भी जाना जाता है। हाल ही में चीन की एक और नकली और बहराब क्वालिटी की चीज़ की जानकारी सामने आई है।

fake_chinese_garlic.jpg
Fake Chinese garlic

दुनियाभर में चीन का सामान बिकता है। पर ज़्यादा प्रॉफिट के लिए चीन सस्ती क्वालिटी का नकली माल भी बेचता है। नकली माल बनाने में तो चीन को जैसे महारत हासिल है। कई सारे चाइनीज़ माल की क्वालिटी काफी खराब होती है और इसे ऐसे बनाया जाता है जिससे यह लगे तो असली माल जैसा ही, पर इसमें लागत कम लगती है और यह अच्छा और टिकाऊ भी नहीं होता। पहले तो चीन इलेक्ट्रॉनिक्स और प्लास्टिक के माल को ही नकलीपन के साथ पेश करता था पर अब तो खाने की चीज़ों में भी चीन ने ऐसा करना शुरू कर दिया है। इसका लेटेस्ट उदाहरण है चीन का नकली लहसुन, जो दुनिया के कई देशों में बिक रहा है। इनमें भारत भी शामिल है।


स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक चीन का नकली लहसुन

चीन का नकली लहसुन स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक होता है। दिखने में तो यह नकली लहसुन असली लहसुन की ही तरह लगता है, पर इसे नाली के पानी से सींचा जाता है। वहीं लीड और दूसरे मेटल के माध्यम से इसे जल्द तैयार किया जाता है। साथ ही इसकी सफेदी बढ़ाने के लिए इसे क्लोरीन से ब्लीच किया जाता है। इसे खाने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

fake_garlic.jpg


अमेरिकी सीनेटर ने की जांच की मांग

अमेरिका में एक सीनेटर रिक स्कॉट ने वाणिज्य सचिव को पत्र लिखकर चीन के नकली लहसुन की जांच की मांग की है। रिक ने इसे दुनियाभर के लिए असुरक्षित बताया है। चीन ताज़ा और ठंडे लहसुन के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक है और अमेरिका भी चीन से लहसुन खरीदता है। रिक के अनुसार मार्केट में सस्ती दर पर अपना नकली लहसुन बेचकर चीन प्रॉफिट तो कमाना चाहता है ही, साथ ही मार्केट पर अपनी पकड़ भी बढ़ाना चाहता है।

कैसे करें चीन के नकली लहसुन की पहचान?

चीन के नकली लहसुन की पहचान करने का एक आसान सा तरीका है। असली लहसुन पर कुछ धब्बे होते हैं तो वहीं चीन का नकली लहसुन पूरी तरह से सफेद होता है।

यह भी पढ़ें

गाज़ा में युद्ध विराम के प्रस्ताव पर अमेरिका ने किया वीटो, हमास ने की कड़े शब्दों में निंदा

ट्रेंडिंग वीडियो