script चीन की करतूत का हुआ भंडाफोड़, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के ज़रिए रख रहा है अमेरिकी जासूसों पर नज़र | China using artificial intelligence to track US spies | Patrika News

चीन की करतूत का हुआ भंडाफोड़, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के ज़रिए रख रहा है अमेरिकी जासूसों पर नज़र

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2023 02:59:11 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

China's New Plan For US: अमेरिका के खिलाफ अब चीन ने एक नया प्लान बनाया है। क्या है चीन का यह प्लान? आइए जानते हैं।

china_using_ai_to_track_us_spies.jpg
China using AI to track US spies

अमेरिका (United States Of America) और चीन (China) के बीच पिछले कई सालों से दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश बनने की होड़ चल रही है। जाहिर सी बात है कि इस वजह से दोनों देशों के बीच तनाव भी रहता है और पिछले करीब दो साल में यह तनाव काफी बढ़ गया है। दोनों ही देशों के नेता खुलकर एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी करते हैं। हालांकि दोनों देशों के लीडर्स ने आपस में बातचीत करके संबंधों को सुधारने की कोशिश भी की पर इसका कोई फायदा नहीं हुआ। चीन अक्सर ही अमेरिका के खिलाफ नई-नई प्लानिंग करता रहता है जिससे अमेरिका से आगे निकल सके। हाल ही में चीन की एक ऐसी करतूत का भंडाफोड़ हुआ है जिससे चीन के एक ऐसे काम का खुलासा हो गया जो वो अमेरिका के खिलाफ कर रहा है।


अमेरिकी जासूसों पर नज़र रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर रहा है चीन

अमेरिका के जासूसों को काफी बेहतरीन ट्रेनिंग मिली होती है और अमेरिकी जासूसों का नेटवर्क दुनियाभर में फैला हुआ है। अमेरिका के जासूसी नेटवर्क को टेक्नोलॉजी और सैटेलाइट्स की भी पूरी मदद मिलती है। अमेरिका के मज़बूत जासूसी नेटवर्क की वजह से ही अमेरिका को दुनियाभर की कई गुप्त खबरें भी आसानी से पता चल जाती है। ऐसे में अमेरिकी जासूसों पर नज़र रखने के लिए चीन ने एक प्लान बनाया। चीन ऐसा करने के लिए एआई (AI) यानी कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) का इस्तेमाल कर रहा है। चीन ने एक एडवांस्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तैयार किया है और इसका इस्तेमाल अमेरिकी जासूसों पर नज़र रखने के लिए किया जा रहा है।

artificial_intelligence.jpg


चीन की मुख्य इंटेलिजेंस एजेंसी कर रही है यह काम

अमेरिकी जासूसों पर नज़र रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल चीन की मुख्य इंटेलिजेंस एजेंसी कर रही है। इसका नाम मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट सिक्योरिटी है।

सरकार का मिलता है पूरा समर्थन

चीन की मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट सिक्योरिटी को अपने कामों के लिए देश की सरकार का भी पूरा समर्थन मिलता है।

यह भी पढ़ें

तेज़ हवा की वजह से डगमगाया विमान और फिर की खतरनाक लैंडिंग, देखें वायरल वीडियो




ट्रेंडिंग वीडियो