scriptसोलोमन आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 तीव्रता | Earthquake of magnitude 4.9 strikes Solomon Islands | Patrika News
विदेश

सोलोमन आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 तीव्रता

Solomon Islands Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। आज सोलोमन आइलैंड्स पर भूकंप का झटका महसूस किया गया।

Mar 26, 2024 / 03:07 pm

Tanay Mishra

earthquake-.jpg

Earthquake in Greece

दुनियाभर में भूकंप के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। हर दिन दुनियाभर में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले सामने आते हैं। इतना ही नहीं, हर दिन एक से ज़्यादा भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। भूकंपों की इस लिस्ट में आज एक और भूकंप जुड़ गया है। आज मंगलवार, 26 मार्च को आए भूकंपों में सोलोमन आइलैंड्स (Solomon Islands) पर आया भूकंप भी शामिल है जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.9 रही। यह भूकंप सोलोमन आइलैंड्स पर किराकिरा (Kirakira) से 104 किलोमीटर वेस्टर्न नॉर्थवेस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप दोपहर 12 बजकर 27 मिनट पर आया।


कितनी रही सोलोमन आइलैंड्स पर आए भूकंप की गहराई?

सोलोमन आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप की गहराई 67.5 किलोमीटर रही।

नहीं हुआ नुकसान

सोलोमन आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप की वजह से किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि भूकंप प्रभावित क्षेत्र में और आसपास के कुछ इलाकों में लोगों को झटका ज़रूर महसूस हुआ।

चिंताजनक है भूकंप के मामलों में वृद्धि

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में वृद्धि चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

इज़रायल ने शुरू की रफाह में सैन्य कार्रवाई, एयर फोर्स ने किए हवाई हमले

Home / world / सोलोमन आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो