script एक ही दिन में दो बार भूकंप से दहला पापुआ न्यू गिनी, रिक्टर स्केल पर रही 6.5 और 4.6 की तीव्रता | Earthquakes of magnitude 6.5 and 4.6 jolt Papua New Guinea | Patrika News

एक ही दिन में दो बार भूकंप से दहला पापुआ न्यू गिनी, रिक्टर स्केल पर रही 6.5 और 4.6 की तीव्रता

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2023 11:32:57 am

Submitted by:

Tanay Mishra

2 Earthquakes In 1 Day In Papua New Guinea: एक ही दिन में दो भूकंपों ने पापुआ न्यू गिनी को दहला दिया।

earthquake_scale.jpg
2 Earthquakes in 1 day in Papua New Guinea

दुनियाभर में पिछले एक साल में भूकंप के मामलों में तेज़ी से इजाफा हुआ है। हर दिन दुनियाभर में कहीं न कहीं भूकंप आते हैं और वो भी एक दिन में एक से ज़्यादा। कुछ मौकों पर तो एक ही दिन में एक ही जगह पर एक से ज़्यादा भूकंप के मामले भी देखे जाते हैं। ऐसा ही आज पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में हुआ। आज, मंगलवार, 28 नवंबर को भारतीय समयानुसार दो भूकंपों ने पापुआ न्यू गिनी को दहला दिया। पापुआ न्यू गिनी में आज आए पहले भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.5 और दूसरे भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.6 रही। पहला भूकंप वेवाक (Wewak) से 45 किलोमीटर ईस्ट में भारतीय समयानुसार आज जल्द सुबह 3 बजकर 16 मिनट पर आया। दूसरा भूकंप न्यू गिनी के नॉर्थ कोस्ट के पास भारतीय समयानुसार आज सुबह 8 बजकर 42 मिनट पर आया।


कितनी रही दोनों भूकंपों की गहराई?

पापुआ न्यू गिनी में आज आए पहले भूकंप की गहराई 8 किलोमीटर और दूसरे भूकंप की गहराई 103.9 किलोमीटर रही।


नहीं हुआ नुकसान

पापुआ न्यू गिनी में आज आए दोनों भूकंपों से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

सुनामी का नहीं है खतरा

पापुआ न्यू गिनी में आज आए दोनों भूकंपों से ही सुनामी का भी कोई खतरा नहीं है।

no_tsunami_alert.jpg


भूकंप के मामलों में इजाफा है चिंताजनक

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया (Indonesia) में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। 8 सितंबर को मोरक्को (Morocco) में आए भूकंप, पिछले महीने 7 अक्टूबर को अफगानिस्तान (Afghanistan) में आए भूकंप और इस महीने 3 नवंबर को नेपाल (Nepal) में आए भूकंप ने भी काफी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

युद्ध विराम के चौथे दिन हमास ने किया 11 बंधकों को रिहा, इज़रायल ने छोड़े 33 फिलिस्तीनी कैदी

ट्रेंडिंग वीडियो