scriptPM नरेंद्र मोदी से भारत में 22 अप्रैल को मिलेंगे Elon Musk | Elon Musk will meet Prime Minister Narendra Modi in India on April 22 | Patrika News
विदेश

PM नरेंद्र मोदी से भारत में 22 अप्रैल को मिलेंगे Elon Musk

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक एलन मस्क की एक बार फिर मुलाकात होने वाली है। हालांकि यह मुलाकात पिछली मुलाकातों से काफी अलग होगी क्योंकि यह भारत में होगी।

नई दिल्लीApr 18, 2024 / 09:00 pm

Tanay Mishra

PM Narendra Modi with Elon Musk

PM Narendra Modi with Elon Musk

भारत (India) के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सिर्फ देश में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में सबसे लोकप्रय नेता हैं। ऐसे में उन लोगों की कमी नहीं है जो पीएम मोदी के फैन हैं। पीएम मोदी के फैंस की लिस्ट में कई नामी लोग भी शामिल हैं और उनमें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक एलन मस्क (Elon Musk) भी शामिल हैं। एलन इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla) के फाउंडर और सीईओ, स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइज़ेशन स्पेसएक्स (SpaceX) के फाउंडर, सीईओ और चेयरमैन और सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) जिसे अब एक्स (X) के नाम से जाना जाता है के चेयरमैन हैं। एलन भारतीय पीएम मोदी के बड़े फैन हैं और उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फॉलो भी करते हैं। पीएम मोदी उन कुछ चुनिंदा लोगों में से एक हैं जिन्हें एलन सोशल मीडिया पर फॉलो करते हैं। एलन समय-समय पर पीएम मोदी की तारीफ भी करते हैं। अब एलन पीएम मोदी से मिलने के लिए भारत आ रहे हैं।

भारत आ रहे हैं एलन

एलन 21 अप्रैल को दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। इस दौरान 22 अप्रैल को एलन की पीएम मोदी से मुलाकात होगी। हालांकि यह पहला मौका नहीं होगा जब इन दोनों की मुलाकात होगी। इससे पहले 2015 में पीएम मोदी अपने अमेरिका (United States Of America) दौरे के दौरान कैलिफोर्निया (California) में टेस्ला की फैक्ट्री में एलन से मिले थे। दूसरी बार पीएम मोदी 2023 में अपने अमेरिका दौरे के दौरान न्यूयॉर्क (New York) में एलन से मिले थे।




भारत में पहली मुलाकात

यह एलन का पहला भारत दौरा होगा और इसी दौरान पीएम मोदी से उनकी मुलाकात होगी। भारत में दोनों की पहली मुलाकात होगी।

पीएम मोदी से मिलने के लिए उत्साहित हैं एलन

एलन भारत में पीएम मोदी से मिलने के लिए उत्साहित हैं। इस बारे में एलन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के ज़रिए कुछ दिन पहले जानकारी दी थी।


बेहद अहम होगा एलन का भारत दौरा

एलन का भारत दौरा बेहद ही अहम होगा। एलन इस दौरे के दौरान भारत में कई बड़े बिज़नेसमैन से भी मिलेंगे। इस दौरे के दौरान एलन भारत में 2-3 बिलियन डॉलर्स (16-25 हज़ार करोड़ रुपये) के इंवेस्टमेंट के रोडमैप पर भी चर्चा कर सकते हैं। एलन की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है पर अभी तक टेस्ला ने भारतीय मार्केट में दस्तक नहीं दी है। भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट है और देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में एलन अपने पहले भारत दौरे के दौरान टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों की भारत में एंट्री का प्लान तैयार कर सकते हैं और आने वाले समय में जल्द ही टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों को भारतीय सड़कों पर उतारने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। इसके साथ ही एलन अपने स्टारलिंक (Starlink) इंटरनेट को भारत में लाने और स्पेस सेक्टर में भागीदारी के लिए भारतीय स्पेसटेक फाउंडर्स के साथ ही इसरो (ISRO) के अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे।

Tesla

Hindi News/ world / PM नरेंद्र मोदी से भारत में 22 अप्रैल को मिलेंगे Elon Musk

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो