script इज़रायल के साथ युद्ध विराम को 4 और दिन बढ़ाने के लिए हमास है राजी | Hamas willing to extend truce with Israel by 4 more days | Patrika News

इज़रायल के साथ युद्ध विराम को 4 और दिन बढ़ाने के लिए हमास है राजी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 29, 2023 03:29:15 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच 24 नवंबर को शुरू हुए 4 दिवसीय युद्ध विराम को दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से 2 दिन और बढ़ाने का फैसला लिया। आज उसका आखिरी दिन है। ऐसे में जहाँ दुनिया के कई देश इस युद्ध विराम को और बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, वहीं हमास भी इसके लिए राजी है।

israel_hamas_truce.jpg
Israel-Hamas Truce

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को शुरू हुए युद्ध में एक बड़ा और अहम मोड़ आया जब दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से युद्ध पर विराम लगाने का फैसला लिया। 24 नवंबर से इस युद्ध पर 4 दिवसीय विराम लगाया गया। युद्ध विराम के दौरान इज़रायल फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर रहा है, तो हमास इज़रायली बंधकों के साथ ही अन्य देशों के बंधकों को भी रिहा कर रहा है। साथ ही इस दौरान दोनों पक्षों की तरफ से सीज़फायर का भी पालन किया गया। 4 दिवसीय युद्ध विराम के आखिरी दिन दोनों पक्षों ने एक बार फिर आपसी सहमति से युद्ध विराम की अवधि को 2 दिन आगे बढ़ा दिया। दोनों पक्षों ने इस दौरान भी कैदियों और बंधकों की रिहाई का सिलसिला जारी रखा। पर छठे दिन की शुरुआत में सीज़फायर का उल्लंघन हुआ। इज़रायल ने इसका आरोप हमास पर और हमास ने इसका आरोप इज़रायल पर लगाया। आज युद्ध विराम के आखिरी दिन हमास ने एक इच्छा जताई है।


युद्ध विराम को 4 और दिन बढ़ाने के लिए हमास है राजी

हमास ने आज युद्ध विराम को 4 और दिन बढ़ाने की इच्छा जताई है। हमास के एक करीबी सूत्र ने इस बारे में जानकारी दी। इस बारे में हमास ने मध्यस्थता कराने वालों को भी जानकारी दे दी है।


यह भी पढ़ें

ओमान में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 4.8 की तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो