scriptModi 3.0 oath ceremony: भारत पहुंचे मालदीव समेत इन 4 देशों के राष्ट्राध्यक्ष, नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल  | Heads of States of these 4 countries including Maldives reached India to attend Modi 3.0 oath ceremony | Patrika News
विदेश

Modi 3.0 oath ceremony: भारत पहुंचे मालदीव समेत इन 4 देशों के राष्ट्राध्यक्ष, नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल 

Modi 3.0 oath ceremony: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू भी दिल्ली पहुंच चुके हैं। राष्ट्रपति मुइज्जू का यहां हवाई अड्डे पर भारत के विदेश मंत्रालय (MEA) के सचिव (पश्चिम) पवन कपूर ने स्वागत किया।

नई दिल्लीJun 09, 2024 / 12:54 pm

Jyoti Sharma

Heads of States of these 4 countries including Maldives reached India to attend Modi 3.0 oath ceremony

Heads of States of these 4 countries including Maldives reached India to attend Modi 3.0 oath ceremony

Modi 3.0 oath ceremony: लोकसभा चुनाव में NDA की जीत के बाद अब आज नरेंद्र मोदी शपथ ग्रहण करने वाले हैं। इस शपथ ग्रहण समारोह के लिए 7 देशों के राष्ट्राध्यक्षों को न्यौता दिया गया है। इनमें से आज 4 देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत पहुंच गए हैं। भूटान, मालदीव, मॉरीशस, श्रीलंका के राष्ट्राध्यक्ष भारत पहुंच गए हैं। बाकी 3 देशों के राष्ट्राध्यक्ष कल भारत पहुंच गए थे।

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे पहुंचे भारत

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे (Tshering Tobgay) के दिल्ली पहुंचने पर विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) पवन कपूर ने एयरपोर्ट पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। भूटान नरेश के दिल्ली आने को लेकर (Modi 3.0 oath ceremony) विदेश मंत्रालय की तरफ से ट्वीट किया गया कि “भूटान के प्रधान मंत्री शेरिंग टोबगे प्रधान मंत्री और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के लिए नई दिल्ली पहुंचे। सचिव (पश्चिम) पवन कपूर ने हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत किया। इस यात्रा से भारत के बीच मित्रता और सहयोग के घनिष्ठ संबंध और मजबूत होंगे।”

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे भी Modi 3.0 oath ceremony के लिए पहुंचे दिल्ली

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) भी दिल्ली पहुंच चुके हैं। श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि भारत के होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए देश के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे दिल्ली रवाना हो चुके हैं।

मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद जुगनौथ का हुआ स्वागत

वहीं मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद जुगनौथ (Pravind Jugnauth) भी आज मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए सुबह राष्ट्रीय राजधानी पहुंच चुके हैं। मॉरीशस के प्रधानमंत्री का हवाई अड्डे पर विदेश मंत्रालय के विशेष कर्तव्य अधिकारी (ER और DPA) अधिकारी पी कुमारन ने स्वागत किया।
विदेश मंत्रालय की तरफ से (Modi 3.0 oath ceremony) मॉरीशस के प्रधानमंत्री के आने पर X पर पोस्ट किया गया कि “भारत में आपका स्वागत है! प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए मॉरीशस के पीएम प्रविंद जुगनौत का नई दिल्ली में गर्मजोशी से स्वागत किया गया। OSD (ER और DPA) पी. कुमारन ने हवाई अड्डे पर PM जुगनथ का स्वागत किया। भारत विदेश मंत्रालय (MEA) के आधिकारिक प्रवक्ता ने X पर एक पोस्ट में कहा, “और मॉरीशस ऐतिहासिक रूप से विशेष संबंधों और करीबी समुद्री साझेदारी का आनंद लेते हैं।”

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पहुंचे दिल्ली

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Mohammad Muizzu) भी दिल्ली पहुंच चुके हैं। राष्ट्रपति मुइज्जू का यहां हवाई अड्डे पर भारत के विदेश मंत्रालय (MEA) के सचिव (पश्चिम) पवन कपूर ने स्वागत किया। “मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए नई दिल्ली पहुंचे। हवाई अड्डे पर सचिव (पश्चिम) पवन कपूर ने उनका स्वागत किया। भारत और मालदीव समुद्री साझेदार और करीबी पड़ोसी हैं।”
बता दें कि मालदीव के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से ही मुइज्जू ने मालदीव से लगभग 88 भारतीय सैन्य कर्मियों को हटाने की मांग करके द्विपक्षीय तनाव पैदा कर दिया था। इन कर्मियों को तीन विमानन प्लेटफार्मों से वापस लाया गया और राष्ट्रपति मुइज्जू द्वारा निर्धारित 10 मई की समय सीमा तक इन सैनिकों को वापस भारत भेजा गया। 

इन देशों के नेता हो रहे शामिल

गौरतलब है कि पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनुथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और भूटान के प्रधान मंत्री शेरिंग टोबगे शामिल हो रहे हैं। 

Hindi News/ world / Modi 3.0 oath ceremony: भारत पहुंचे मालदीव समेत इन 4 देशों के राष्ट्राध्यक्ष, नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल 

ट्रेंडिंग वीडियो