scriptIMF authorizes 4.7 billion dollars for Argentina | आर्थिक तंगी से जूझ रहे अर्जेंटीना को मिली राहत, IMF ने दी 39,000 करोड़ की सहायता राशि | Patrika News

आर्थिक तंगी से जूझ रहे अर्जेंटीना को मिली राहत, IMF ने दी 39,000 करोड़ की सहायता राशि

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2024 02:32:48 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Argentina Gets Help From IMF: अर्जेंटीना इस समय आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। इसी बीच आईएमएफ की तरफ से अर्जेंटीना को बड़ी राहत मिली है।

argentina-imf_deal.jpg
IMF helps Argentina

अर्जेंटीना (Argentina) की आर्थिक स्थिति इस समय काफी ख़राब चल रही है। और यह सिर्फ अभी की ही स्थिति नहीं है, ब्लकली काफी समय से अर्जेंटीना में आर्थिक स्थिति काफी ख़राब चल रही है। महंगाई पर गौर करें, तो अर्जेंटीना में इस समय रिकॉर्ड महंगाई चल रही है। अर्जेंटीना करीब 140% से ज़्यादा महंगाई दर से जूझ रहा है। इस वजह से जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिसंबर में 53 वर्षीय जेवियर मिलेई (Javier Milei) ने अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली है। राष्ट्रपति बनने के बाद मिलेई के सामने सबसे बड़ी चुनौती अर्जेंटीना को महंगाई से निकालकर अपने देश की आर्थिक स्थिति को सुधारना ही रही है। इसी बीच अर्जेंटीना को एक बड़ी राहत मिली है।


IMF ने दी 39,000 करोड़ की सहायता राशि

आईएमएफ (इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड - IMF) ने हाल ही में अर्जेंटीना को एक बड़ी राहत दी है। आईएमएफ ने अर्जेंटीना की मदद के लिए 4.7 बिलियन डॉलर्स (करीब 39,000 करोड़ रुपये) की सहायता राशि को मंज़ूरी दी है।


मिलेई के फैसलों का हुआ असर

अर्जेंटीना का राष्ट्रपति बनने के बाद मिलेई ने देश को महंगाई से निकालने और आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए कॉस्ट-कटिंग समेत कुछ अहम फैसले लिए। और अब लगता है कि इन फैसलों का असर भी हुआ है। आईएमएफ ने मिलेई के फैसलों को सराहा है और इसी वजह से अर्जेंटीना को सहयता राशि देने का फैसला लिया है।

देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की दिशा में अहम कदम

आईएमएफ की तरफ से दी जा रही सहायता राशि से अर्जेंटीना की आर्थिक स्थिति सुधारने और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें

इजरायल नहीं रोकेगा हमास के खिलाफ युद्ध, नेतन्याहू ने की पुष्टि

ट्रेंडिंग वीडियो