scriptइमरान खान की पार्टी 9 मई को पूरे पाकिस्तान में निकालेगी रैलियाँ | Imran Khan PTI party to organize protests in all of Pakistan on May 9 | Patrika News
विदेश

इमरान खान की पार्टी 9 मई को पूरे पाकिस्तान में निकालेगी रैलियाँ

इमरान खान की पीटीआई पार्टी 9 मई को पूरे पाकिस्तान में रैलियाँ निकालेगी। क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMay 10, 2024 / 04:30 pm

Tanay Mishra

Imran Khan

Imran Khan

पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) पिछले अगस्त से जेल में बंद हैं। इमरान इस समय रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद हैं। पिछले महीने पाकिस्तान के हाईकोर्ट ने तोशाखाना मामले में इमरान की सज़ा रद्द कर दी थी। इमरान के साथ ही उनकी पत्नी बुशरा बीबी (Bushra Bibi) को भी इस मामले में सज़ा दी गई थी जिसे रद्द कर दिया गया था। इमरान और बुशरा को इस मामले में 14 साल की जेल की सज़ा देने के साथ ही उनपर 78.7 करोड़ रुपये रुपये का सामूहिक जुर्माना भी ठोका गया था जिसे रद्द कर दिया गया था। पर इमरान और बुशरा को गैर-इस्लामिक शादी के आरोप में 7-7 साल की जेल की सज़ा सुनाई गई है। साथ ही दोनों पर 5 लाख पाकिस्तानी रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। इतना ही नहीं, साइफर मामले में इमरान और उनके करीबी शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) को 10-10 साल की जेल की सज़ा मिली हुई है। इमरान की पीटीआई (PTI) पार्टी भी एक पार्टी के तौर पर फरवरी में देश में हुए चुनाव नहीं लड़ पाई थी। लेकिन अब उनकी पार्टी ने एक बड़ा ऐलान कर दिया है।

9 मई को पूरे पाकिस्तान में पीटीआई निकालेगी रैलियाँ

इमरान की पीटीआई पार्टी ने ऐलान कर दिया है कि वो 9 मई को पूरे पाकिस्तान में रैलियाँ निकालेगी। हालांकि पार्टी की तरफ से यह साफ कर दिया गया है कि ये रैलियाँ शांतिपूर्ण होंगी।

रैलियों की क्या है वजह?

पिछले साल 9 मई को ही इमरान को गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद पाकिस्तान में कई जगह विरोध प्रदर्शनों के साथ ही दंगे भी भड़क उठे थे। ऐसे में 9 मई की सालगिरह के तौर पर पीटीआई इस साल भी पूरे पाकिस्तान में रैलियाँ निकालेगी, पर इस साल हिंसा का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। रैलियाँ निकालेगी का यह फैसला इमरान से बात करने के बाद ही लिया गया है।

यह भी पढ़ें

नॉर्थ कोरिया की रूस को दी हुई आधी मिसाइलें निकली फुस्स! बीच हवा में ही फटी

Hindi News/ world / इमरान खान की पार्टी 9 मई को पूरे पाकिस्तान में निकालेगी रैलियाँ

ट्रेंडिंग वीडियो