scriptभारत और चीन ने दिया अमेरिका को झटका, इम्पोर्ट के लिए नहीं करेंगे डॉलर का इस्तेमाल | India and China agree to stop using US Dollar for imports | Patrika News
विदेश

भारत और चीन ने दिया अमेरिका को झटका, इम्पोर्ट के लिए नहीं करेंगे डॉलर का इस्तेमाल

भारत और चीन ने हाल ही में कुछ ऐसा किया है जिससे अमेरिका को झटका लगा है। कैसे? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMay 29, 2024 / 05:13 pm

Tanay Mishra

Indian Prime Minister Narendra Modi and Chinese President Xi Jinping

Indian Prime Minister Narendra Modi and Chinese President Xi Jinping

भारत (India) और चीन (China) के बीच संबंध कुछ खास नहीं हैं और यह बात किसी से भी छिपी नहीं है। चीन और अमेरिका (United States Of America) के बीच चल रहा तनाव भी जगजाहिर है। वहीं भारत और अमेरिका के बीच काफी अच्छे संबंध हैं। लेकिन हाल ही में भारत और चीन ने कुछ ऐसा किया है जिससे अमेरिका को झटका लग सकता है। ऐसे में मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि भारत और अमेरिका ने ऐसा क्या किया जिससे अमेरिका को झटका लगा है? दरअसल इन दोनों एशियाई देशों ने इम्पोर्ट के लिए एक ऐसा फैसला लिया है जिससे अमेरिकी डॉलर को झटका लगेगा।

इम्पोर्ट के लिए नहीं करेंगे डॉलर का इस्तेमाल

भारत और चीन ने इम्पोर्ट के लिए अमेरिकी डॉलर इस्तेमाल न करने का फैसला लिया है। मालदीव ने जानकारी देते हुए कहा कि भारत और चीन दोनों ने अमेरिकी डॉलर के बजाय अपने-अपने देशों की करेंसी में भुगतान करने पर सहमति जताई है।


दोनों देशों ने दिया आश्वासन

मालदीव ने भारत से रुपये में तो चीन से युआन में इम्पोर्ट का भुगतान करने की इच्छा जताई है। इससे मालदीव की भी बचत होगी। ऐसे में भारत और चीन दोनों ने ही मालदीव को रुपये और युआन में ही इम्पोर्ट का भुगतान करने का आश्वासन दिया है।

यह भी पढ़ें

जर्मनी का आर्मी ऑफिसर कर रहा था रूस के लिए जासूसी, मिली जेल की सज़ा

Hindi News/ world / भारत और चीन ने दिया अमेरिका को झटका, इम्पोर्ट के लिए नहीं करेंगे डॉलर का इस्तेमाल

ट्रेंडिंग वीडियो