script UPI In France : अब फ्रांस में चलेगा भारत का यूपीआई पेमेंट सिस्टम | India's UPI payment system will now run in France Lyra And NPCI | Patrika News

UPI In France : अब फ्रांस में चलेगा भारत का यूपीआई पेमेंट सिस्टम

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2024 06:15:19 am

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

अब फ्रांस में भी यूपीआई के माध्यम से लेनदेन कर सकेंगे। फ्रांस के साथ भारत ने शुक्रवार को यह सुविधा लांच कर दी है।

indias_upi_payment_system_will_now_run_in_france_npci_and_lyra.png

डिजिटल लेनेदेन को बढ़ावा देने में जुटी भारत सरकार ने अब फ्रांस के साथ करार किया है। यहां भी अब यूपीआई के माध्यम से लेनदेन किया जा सकेगा। फ्रांस में एफिल टॉवर पर शुक्रवार को यूपीआई लांच किया गया है। इसके माध्यम से एफिल टॉवर का टिकट भी खरीदा सकता है। यहां आने वाले पर्यटकों में भारतीय दूसरे नंबर पर हैं। इससे पहले सिंगापुर की डिजिटल लेनदेन कंपनी के साथ भी भारत करार कर चुका है।
भारतीय दूतावास ने बताया है कि यूपीआई जिस भी एप को सपोर्ट करेगा। उसके माध्यम सें कोई भी कार्य किया जा सकेगा। फिर चाहे वह टिकट खरीदने की बात हो या फिर होटल बुक करने की। फ्रांस में यूपीआई प्रयोग ने फ्रांस और यूरोप में पर्यटन क्षेत्र में काम करने वालों के लिए भी नए रास्ते खोले हैं। इस कार्यक्रम के दौरान फ्रांस और मोनाको में भारत के राजदूत एम जावेद अशरफ और लायरा के प्रतिनिधि शामिल थे।
इस दौरान एनआईपीएल के सीईओ रितेश शुक्ला ने कहा कि लायरा के साथ यह साझेदारी बहुत ही अहम है। लायरा फ्रांस के वाणिज्यिक निदेशक क्रिस्टोफ मैरिएट ने कहा फ्रांस में यूपीआई लॉन्च करने के लिए भारत सरकार और एनआईपीएल का विश्वास रखने पर हमें गर्व है। गौरतलब है कि जनवरी 2024 में ही यूपीआई के माध्यम से 12.2 बिलियन से अधिक लेनदेन किया गया।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में फिर होगी बालाकोट जैसी एयरस्ट्राइक, 17 फरवरी को वायुसेना की ताकत देख कांप जाएगी रूह

ट्रेंडिंग वीडियो