scriptIsrael faces increasing pressure for a ceasefire in Gaza | इज़रायल पर बनाया जा रहा है दबाव, गाज़ा में सीज़फायर की बढ़ रही मांग | Patrika News

इज़रायल पर बनाया जा रहा है दबाव, गाज़ा में सीज़फायर की बढ़ रही मांग

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2023 11:13:59 am

Submitted by:

Tanay Mishra

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में अब इज़रायल पर बनाया जाने वाला दबाव बढ़ रहा है। क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

israeli_soldiers__1.jpg
Israeli soldiers

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को शुरू हुआ युद्ध अभी भी जारी है। युद्ध हमास ने शुरू किया था पर अब इज़रायली सेना कहर बरपा रही है। इज़रायली सेना की वजह से गाज़ा में काफी तबाही मच चुकी है और बड़ी संख्या में लोगों की मौत भी हुई है और उससे भी ज़्यादा लोग घायल हुए हैं। हालांकि 24 नवंबर से युद्ध पर पहले 4 दिन के लिए, फिर 2 दिन और फिर 1 दिन यानी कि एक एक हफ्ते का विराम विराम ज़रूर लगा पर उसके खत्म होने के बाद उसे आगे नहीं बढ़ाया जा सका। युद्ध शुरू होने के बाद इज़रायली सेना ने फिर से तेज़ी से हमले शुरू कर दिए। इसी बीच लगातार इज़रायल पर युद्ध विराम फिर से लागू करके सीज़फायर लगाने की मांग भी तेज़ हो रही है।


इज़रायल पर बनाया जा रहा है दबाव

गाज़ा में बढ़ रही तबाही को देखते हुए इज़रायल पर लगातार युद्ध विराम और सीज़फायर के लिए दबाव बनाया जा रहा है। साथ ही अब यह दबाव बढ़ाया भी जा रहा है। दुनिया के कई देश इस युद्ध पर विराम लगाने की मांग उठा रहे हैं। वेस्ट देश इसके लिए लगातार राजनयिक प्रयास कर रहे हैं। इसी बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मंगलवार को युद्ध विराम पर एक नए वोट की योजना भी बनाई है।


इज़रायल की मदद करना जारी रखेगा अमेरिका

युद्ध की शुरुआत से ही अमेरिका (United States Of America) ने इज़रायल का समर्थन किया है और आगे भी ऐसा करने की बात समय-समय पर की है। अमेरिका की तरफ से भी युद्ध में निर्दोष फिलिस्तीनियों को न मारने की मांग उठाई जा रही है, पर इसके साथ ही अमेरिका ने यह भी साफ कर दिया है कि वो इज़रायल को हथियारों की सप्लाई करना जारी रखेगा।

यह भी पढ़ें

आइसलैंड में फटा ज्वालामुखी, लोगों से घर कराएं खाली



ट्रेंडिंग वीडियो