script इज़रायल और हमास के बीच युद्ध विराम को एक दिन और बढ़ाया गया | Israel-Hamas truce extends by one day | Patrika News

इज़रायल और हमास के बीच युद्ध विराम को एक दिन और बढ़ाया गया

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2023 11:13:13 am

Submitted by:

Tanay Mishra

Israel-Hamas Truce: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध विराम को एक बार फिर से बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

israel_hamas_truce_1.jpg
Israel-Hamas Truce

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 24 नवंबर को जो 4 दिवसीय विराम लगाया गया था, उसके खत्म होने के बाद उसे 2 दिन के लिए और आगे बढ़ाया गया था। इज़रायल और हमास में 7 अक्टूबर से चल रहे युद्ध में दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से युद्ध विराम के फैसले को ग्रीन सिग्नल दिया था। इस फैसले के तहत सीज़फायर के साथ ही हमास ने बंधकों को रखा किया और इज़रायल ने फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया। युद्ध विराम का छठा दिन खत्म हो गया है। हालांकि इसके खत्म होने से पहले मध्यस्थों की युद्ध विराम को बढ़ाने की कोशिशें तेज़ हो गई थी। और अब दोनों पक्षों की तरफ से इस युद्ध विराम को और बढ़ाने का फैसला लिया गया है।


1 दिन और बढ़ाया गया युद्ध विराम

मध्यस्थों की लगातार इज़रायल और हमास युद्ध विराम को बढ़ाने जाने की कोशिशें जारी थी और इसका असर भी देखने को मिला। इज़रायल और हमास के बीच युद्ध विराम को 1 दिन और बढ़ाए जाने का फैसला लिया गया है। हमास की तरफ से एक आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी गई है।


युद्ध विराम को बढ़ाए जाने से जुडी सभी डिटेल्स नहीं आई सामने

इज़रायली सेना की तरफ से भी युद्ध विराम को आगे बढ़ाए जाने की पुष्टि की गई। इस दौरान भी बंधकों और कैदियों की रिहाई का सिलसिला जारी रहेगा। इस बात को इज़रायली सेना ने भी साफ कर दिया। हालांकि इस युद्ध विराम से जुडी सभी डिटेल्स और टाइमफ्रेम की जानकारी अभी सामने नहीं आई हैं।

यह भी पढ़ें

तालिबान सरकार फिर से भारत में शुरू करेगी अफगान दूतावास, संबंधों को मज़बूत करने की रहेगी प्रतिबद्धता




ट्रेंडिंग वीडियो