script जेवियर मिलेई ने ली अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ | Javier Milei sworn in as president of Argentina | Patrika News

जेवियर मिलेई ने ली अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ

locationनई दिल्लीPublished: Dec 11, 2023 10:02:32 am

Submitted by:

Tanay Mishra

Argentina's New President: जेवियर मिलेई ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ले ली है।

javier_milei_sworn_in_as_argentina_president.jpg
Javier Milei sworn in as President of Argentina

कुछ दिनों पहले ही अर्जेंटीना (Argentina) में हुए राष्ट्रपति चुनाव में 53 वर्षीय धुर दक्षिणपंथी नेता जेवियर मिलेई (Javier Milei) ने 56% वोट पाते हुए बड़ी जीत हासिल की और देश का नया राष्ट्रपति बनना सुनिश्चित किया। चुनाव प्रचार के दौरान जेवियर के क्रांतिकारी एजेंडा को अर्जेंटीना में काफी पसंद किया गया और इसका फायदा उन्हें चुनाव में भी मिला। अब जेवियर ने देश के राष्ट्रपति के तौर पर शपथ भी ले ली है। जेवियर ने रविवार को अर्जेंटीना के राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली।


अर्जेंटीना को महंगाई से निकालने की कोशिश होगी

जेवियर के सामने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति के तौर पर सबसे बड़ी चुनौती होगी महंगाई से निपटना। अर्जेंटीना में इस समय रिकॉर्ड महंगाई चल रही है। अर्जेंटीना करीब 140% से ज़्यादा महंगाई दर से जूझ रहा है। जेवियर ने अपने चुनावी वादों में भी कहा था कि वह अर्जेंटीना को महंगाई से निकालेंगे। ऐसे में यह देखना होगा कि अर्जेंटीना के राष्ट्रपति के तौर पर मिलेई देश को महंगाई से निकालने के लिए क्या करते हैं। जेवियर गरीबी से जूझ रहे अर्जेंटीना को मालामाल बनाना चाहते हैं। जेवियर अपने देश को गरीबी से बाहर निकालकर गौरवशाली बनाना चाहते हैं।

कड़े फैसले लेने ज़रूरी

जेवियर ने अर्जेंटीना का राष्ट्रपति के बनने के बाद कहा कि देश को महंगाई और खराब आर्थिक स्थिति से बाहर निकालने के लिए उन्हें कड़े फैसले लेने होंगे।

अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति खुद को बोलते हैं 'द लॉयन', लोग कहते हैं 'मैड मैन'

अपनी अजीबोगरीब वेषभूषा और बयानों के कारण चर्चा में रहे जेवियर देश में कई नामों से पुकारे जाते हैं। जेवियर खुद को अराजक पूंजीवादी कहने के साथ ही खुद को 'द लॉयन' भी कहते हैं और कहलवाना पसंद भी करते हैं। स्थानीय मीडिया उन्हें पूंजीवादी सोच के कारण अर्जेंटीना का डॉनल्ड ट्रंप कहता है तो लोग उन्हें किशोरावस्था से ही 'एल लोको' (मैड मैन) भी कहने लगे थे जो अभी भी जारी है। उनके उग्र स्वभाव और रॉकस्टार की तरह बिना बनाए बालों की वजह से उन्हें 'द विग' भी कहा जाता है। जेवियर ने खुद कहा था कि 13 साल की उम्र से ही उन्होंने बालों में कंघी करना बंद कर दिया था। खाली समय में वह बैंड परफॉर्मेंस भी देते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो