scriptBiden and Netanyahu have disagreements but US to keep helping Israel | बाइडन और नेतन्याहू में मतभेद, पर इज़रायल की मदद जारी रखेगा अमेरिका | Patrika News

बाइडन और नेतन्याहू में मतभेद, पर इज़रायल की मदद जारी रखेगा अमेरिका

locationनई दिल्लीPublished: Dec 12, 2023 11:18:19 am

Submitted by:

Tanay Mishra

Biden-Netanyahu Disagreements: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और इज़रायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की दोस्ती अब पहले जैसी नहीं रही। दोनों के बीच मतभेद आ चुके हैं।

biden_and_netanyahu.jpg
Joe Biden and Benjamin Netanyahu

अमेरिका (United States Of America) और इज़रायल (Israel) के बीच लंबे समय से अच्छे संबंध रहे हैं। ऐसे में दोनों देशों के नेताओं में भी दोस्ती रही है। अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और इज़रायल के वर्तमान पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के बीच भी काफी समय से दोस्ती रही है। लेकिन दोनों नेताओं के बीच अब चीज़ें पहले जैसी नहीं रही। बाइडन और नेतन्याहू की दोस्ती अब पहले जैसी नहीं रही। और इस बात को खुद बाइडन ने स्वीकार किया है।


बाइडन और नेतन्याहू में पैदा हुए मतभेद

बाइडन ने सोमवार को स्वीकार किया कि उनमें और नेतन्याहू में मतभेद पैदा हो गए हैं। बाइडन ने कहा कि इज़रायली सरकार के कुछ फैसलों से वह सहमत नहीं हैं और इसका असर उनकी और नेतन्याहू की दोस्ती पर भी पड़ा है।

इज़रायल की मदद जारी रखेगा अमेरिका

बाइडन ने आगे यह भी कहा कि भले ही उनमें और नेतन्याहू में मतभेद पैदा हो गए हैं, पर बात जब इज़रायल की मदद की आती है, तो अमेरिका पीछे नहीं हटेगा। बाइडन ने कहा कि इज़रायल के होने की वजह से ही यहूदी लोग अभी भी हैं और ऐसे में हमास का खात्मा ज़रूरी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अमेरिका इज़रायल की मदद करना जारी रखेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 7 अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद से ही इज़रायल को अमेरिका की तरफ से समर्थन मिला हुआ है।

us_and_israel_flags.jpg


किस वजह से पैदा हुए बाइडन और नेतन्याहू में मतभेद?

बाइडन और नेतन्याहू में मतभेद पैदा होने का सबसे बड़ा कारण है इज़रायली सेना की गाज़ा में कार्रवाई। इज़रायली सेना की कार्रवाई की वजह से अब तक 18 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है और 50 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनी घायल हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें

क्यों हो रही है इंटरनेशनल ट्रैवलिंग की रफ्तार धीमी? जानिए कारण



ट्रेंडिंग वीडियो