scriptलाई चिंग-ते ने ली ताइवान के राष्ट्रपति पद की शपथ, चीन को दिया कड़ा संदेश.. | Lai Ching-te sworn in as Taiwan president | Patrika News
विदेश

लाई चिंग-ते ने ली ताइवान के राष्ट्रपति पद की शपथ, चीन को दिया कड़ा संदेश..

ताइवान के नए राष्ट्रपति के तौर पर लाई चिंग-ते ने आज शपथ ले ली है।

नई दिल्लीMay 20, 2024 / 12:02 pm

Tanay Mishra

Lai Ching-te

Lai Ching-te

ताइवान (Taiwan) में अगले राष्ट्रपति के चयन के लिए 13 जनवरी को चुनाव हुए थे। ताइवान में करीब 2 करोड़ वोटर्स ने देश के नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए वोट डाले। पोलिंग की यह प्रक्रिया 8 घंटे चली। ताइवान में हुए चुनाव पर अमेरिका (United States Of America) के साथ ही चीन (China) की भी नज़र थी। ताइवान में पोलिंग की प्रक्रिया खत्म होने के बाद वोटों की गिनती भी शुरू हो गई थी और अगले दिन चुनावी परिणाम भी सामने आ गया था। चुनाव में ताइवान के उपराष्ट्रपति रहे लाई चिंग-ते (Lai Ching-te) ने बाज़ी मारते हुए देश का नया राष्ट्रपति बनना सुनिश्चित किया था।

लाई चिंग-ते ने ली ताइवान के राष्ट्रपति पद की शपथ

लाई चिंग-ते ने आज, सोमवार, 20 मई को ताइवान के राष्ट्रपति के दौर पर शपथ ले ली है। लाई ताइवान की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के सदस्य हैं।

चीन को दिया कड़ा संदेश

ताइवान और चीन के बीच तनाव जगजाहिर है। ताइवान खुद को एक स्वतंत्र देश मानता है, वहीँ चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है। राष्ट्रपति पद की शपथ लेने ही लाई ने चीन को कड़ा संदेश दे दिया। उन्होंने चीन को संदेश देते हुए कहा कि ताइवान को धमकियाँ देना बंद करे। साथ ही यह भी साफ कर दिया कि वह अपने देश की सुरक्षा को बढ़ाएंगे और इसके लिए अमेरिका और दूसरे देशों से संबंधों को भी बढ़ाएंगे।

यह भी पढ़ें

Neuralink के दूसरे प्रतिभागी के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, दिमाग से कंट्रोल किया जा सकेगा कंप्यूटर और स्मार्टफोन

Hindi News/ world / लाई चिंग-ते ने ली ताइवान के राष्ट्रपति पद की शपथ, चीन को दिया कड़ा संदेश..

ट्रेंडिंग वीडियो