scriptधरती पर बसे आखिरी ठिकाने की गुफा से सामने आई अजीब सी डिजाइन, रहस्य जानकर उड़ जाएंगे होश | Mysterious Rock art found in the walls of a cave in Patagonia | Patrika News

धरती पर बसे आखिरी ठिकाने की गुफा से सामने आई अजीब सी डिजाइन, रहस्य जानकर उड़ जाएंगे होश

locationनई दिल्लीPublished: Feb 17, 2024 02:01:49 pm

Submitted by:

Jyoti Sharma

कुछ दिन पहले पैटागोनिया की गुफाओं में एक रहस्यमयी कलाकृति देखी गई थी। इसकी तस्वीरें सामने आने के बाद लोगों में तरह-तरह की बातें होने लगी थीं, सिर्फ आम लोगों के लिए ही नहीं, बल्कि ये पुरातत्वविदों के लिए भी एक आश्चर्य का विषय बन गया था। अब जब पुरातत्वविद इसका रहस्य जान चुके हैं, और लोगों के सामने रख चुके हैं तो इस पर कोई विश्वास नहीं कर पा रहा है।

Rock Art

Rock Art Found In Patagonia

हमने बचपन से ही पढ़ा और सीखा है कि हमारी मानव सभ्यता काफी सदियों पुरानी है। पुरा पाषाणकाल ( Stone Age) से लेकर मध्य पाषाण काल, नव पाषाण काल तक का जीवन पहले के मानवों ने किस तरह जिया था, इसके बारे में कई सबूत सामने आ चुके हैं, कई किताबें लिखी जा चुकी हैं और कई और अव्वल दर्जे के शोध हो चुके हैं । दिलचस्प बात ये है कि अब भी कुछ ऐसी तस्वीरें दुनिया के सामने आ जाती हैं, जिन पर भरोसा करना मुश्किल हो जाता है कि ये आज के जमाने में हैं। बिल्कुल यही हुआ है दक्षिणी अमेरिका के दक्षिणी छोर पर मौजूद पैटागोनिया (Patagonia) में, जहां की चर्चित गुफाओं की दीवारों पर एक रहस्यमयी कला उकेरी हुई मिली।
https://twitter.com/nytimes/status/1758720452342485397?ref_src=twsrc%5Etfw
8000 साल पुरानी है ये Rock Art

जब गुफा की दीवारों पर उकेरी गई इस कला (Rock Art) की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं तो, ये एकाएक ये गहन चर्चा का विषय बन गया। हर कोई इसके बारे में बात कर रहा था, इसके बारे में जानना चाहता था। पुरातत्वविदों ने भी इसकी खोज शुरू कर दी थी। लेकिन जब उनकी खोज पूरी हुई और अपनी जांच रिपोर्ट मीडिया के सामने रखी तो इसे देखकर किसी को भी पहली बार तो यकीन ही नहीं हुआ। दरअसल रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि गुफा की दीवारों पर उकेरी की ये कला एक तरह की Rock Art है यानी चट्टानों पर बनाई जाने वाली कला। ये कला इस तरह से उकेरी गई है जैसे किसी जगह का नक्शा बनाया गया हो किसी घटना का कोई संकेत हो या फिर ये किसी वस्तु का चित्र भी हो सकता है। सबसे ज्यादा हैरानी की बात तो ये रही कि ये कला आज-कल की नहीं है, बल्कि 8000 साल पुरानी है।
धरती पर अब तक की सबसे पहली Rock Art है ये

पुरातत्वविदों की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस कला का मिलना कोई साधारण बात नहीं है। क्योंकि ये धरती पर बसे आखिरी ठिकाने पैटागोनिया (Patagonia) की गुफाओं से आई है। दावा किया जा रहा है कि ये धरती पर मिलने वाली अपनी तरह की सबसे पहली चट्टान कला है। इसलिए आर्ट के जरिए अब पुरातत्वविद अब उस ज़माने के कई रहस्यों पर अपनी रिसर्च कर पाएंगे, और नई जानकारी दुनिया को दे पाएंगे।
हजार सालों से वीरान पड़ा था Patagonia

दरअसल ये आर्ट जहां मिली है, वो जगह पैटागोनिया (Patagonia) एक वक्त पर निर्जन हुआ करती थी। जो कि इस वक्त दक्षिणी अमेरिका के दक्षिणी भाग में मौजूद है। कहा जाता है कि 12 हजार सालों तक वहां कोई मानव पहुंच ही नहीं पाया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन के साथ ही यहां की आबो-हवा भी बदली और धीरे-धीरे ये इलाका और भी ज्यादा शुष्क होता चला गया , ऐसे में यहां जो भी थोड़े-बहुत लोग रहते भी थे, वो भी यहां से चले गए और इसकी शुष्क जलवायु के कारण ही उनकी बनाई गई ये आर्ट (Rock Art) सूखती चली गई और वो गुफा की दीवारों में रच-बस गई।

ट्रेंडिंग वीडियो