scriptपीएम नरेंद्र मोदी ने दी ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान को जीत की बधाई | PM Narendra Modi Masoud Pezeshkian new President elect of Iran Masoud Pezeshkian | Patrika News
विदेश

पीएम नरेंद्र मोदी ने दी ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान को जीत की बधाई

PM Modi Congratulates New President Elect Of Iran: ईरान में मसूद पेज़ेशकियान अगले राष्ट्रपति बनेंगे। ऐसे में भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें जीत की बधाई दी है।

नई दिल्लीJul 06, 2024 / 03:58 pm

Tanay Mishra

Indian PM Narendra Modi congratulates new President Elect of Iran Masoud Pezeshkian

Indian PM Narendra Modi congratulates new President Elect of Iran Masoud Pezeshkian

ईरान (Iran) में नए राष्ट्रपति के लिए पहले चरण की वोटिंग 28 मई को हुई थी। पहले चरण की वोटिंग में किसी भी उम्मीदवार को बहुमत नहीं मिलने पर 5 जुलाई को ईरान में दूसरे चरण की वोटिंग हुई। दूसरे चरण की वोटिंग में मसूद पेज़ेशकियान (Masoud Pezeshkian) ने करीब 1.7 करोड़ वोट हासिल करते हुए जीत हासिल की। मसूद ईरान के 9वें राष्ट्रपति होंगे। चुनाव में मसूद ने कट्टरपंथी नेता सईद जलीली को करीब 30 लाख वोटों से हराते हुए जीत हासिल की। मसूद की इस जीत पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Of India Narendra Modi) ने भी उन्हें बधाई दी।

बधाई के साथ ही भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मज़बूत करने की कही बात

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर मसूद को उनकी जीत की बधाई दी। पीएम मोदी ने लिखा, “ईरान के राष्ट्रपति के रूप में आपके चुनाव पर आपको बधाई हो, मसूद पेज़ेशकियान। हमारे लोगों और क्षेत्र के फायदे के लिए भारत-ईरान के गर्मजोशी भरे और लंबे समय से चले आ रहे द्विपक्षीय संबंधों को और मज़बूत करने के लिए मैं आपके साथ मिलकर काम करने को उत्साहित हूँ।”


भारत के समर्थक हैं मसूद

मसूद भारत के समर्थक भी हैं। इब्राहिम रायसी के कार्यकाल में भारत और ईरान के बीच संबंध बढ़े थे। मसूद के भारत के समर्थक होने से अब दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में और मज़बूती आने की उम्मीद जताई जा रही है जिससे दोनों देशों के बीच व्यापारिक साझेदारी और भी बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी ने की नए ब्रिटिश पीएम कीर स्टार्मर से फोन पर बात, भारत-यूके संबंधों की मज़बूती पर हुई चर्चा



Hindi News/ world / पीएम नरेंद्र मोदी ने दी ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान को जीत की बधाई

ट्रेंडिंग वीडियो