scriptविदेश में फिर बजा पीएम नरेंद्र मोदी का डंका, पापुआ न्यू गिनी और फिज़ी ने सर्वोच्च सम्मान से नवाज़ा | PM Modi conferred with highest honour of Fiji, Papua New Guinea | Patrika News

विदेश में फिर बजा पीएम नरेंद्र मोदी का डंका, पापुआ न्यू गिनी और फिज़ी ने सर्वोच्च सम्मान से नवाज़ा

locationजयपुरPublished: May 22, 2023 12:55:24 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

PM Narendra Modi Honoured: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय अपने विदेशी दौरे पर हैं। एक बार फिर पीएम मोदी का डंका विदेश में बज गया। पीएम मोदी के इस दौरे के दौरान आज उन्हें फिज़ी और पापुआ न्यू गिनी के सर्वोच्च सम्मान से नवाज़ा गया है।

pm_modi_conferred_with_highest_fiji_honour.jpg

PM Modi conferred with highest honour of Fiji and papua New Guinea

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Of India Narendra Modi) इस समय अपने 6 दिवसीय विदेशी दौरे पर हैं। इस दौरान पीएम मोदी कई देशों के राजनेताओं से मिलने के साथ ही कई कार्यक्रमों में भी शामिल हो रहे हैं। साथ ही इन देशों में रह रहे भारतीय मूल के नागरिकों से भी पीएम मोदी मिल रहे हैं। पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं। ऐसे में पीएम मोदी जहाँ भी जाते हैं, वहाँ उनका काफी आदर-सत्कार किया जाता है। सिर्फ भारतीय मूल के निवासियों द्वारा ही नहीं, बल्कि उन देशों के राजनेताओं द्वारा भी। आज भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला, जब पीएम मोदी को फिज़ी (Fiji) और पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) के सर्वोच्च सम्मान से नवाज़ा गया। इसके साथ विदेश में एक बार फिर पीएम मोदी का डंका बज गया।


फिज़ी और पापुआ न्यू गिनी ने पीएम मोदी को नवाज़ा अपने सर्वोच्च सम्मान से

फिज़ी और पापुआ न्यू गिनी में आज पीएम मोदी को दोनों देशों के सर्वोच्च सम्मान से नवाज़ा गया। पहले फिज़ी देश के प्रधानमंत्री सित्विनी राबुका (Sitiveni Rabuka) द्वारा पीएम मोदी को फिज़ी के सर्वोच्च सम्मान कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी (Companion of the Order of Fiji) से नवाज़ा गया। इसके बाद उन्हें पापुआ न्यू गिनी के सर्वोच्च सम्मान कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू (Companion of the Order of Logohu) से नवाज़ा गया। पीएम मोदी को इस सम्मान से पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल बॉब डाडे (Bob Dadae) ने नवाज़ा। पीएम मोदी को दोनों देशों के सर्वोच्च सम्मान से फिज़ी में ही नवाज़ा गया।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दुनियाभर में बहुत ही कम लोगों को इन दोनों देशों के सर्वोच्च सम्मान से नवाज़ा गया है। इस लिस्ट में अब पीएम मोदी का नाम भी शामिल हो गया है।

https://twitter.com/slrabuka?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/slrabuka?ref_src=twsrc%5Etfw


पीएम मोदी ने किया देश को समर्पित

पीएम मोदी ने फिज़ी और पापुआ न्यू गिनी के सर्वोच्च सम्मान को देश को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि ये दोनों सम्मान सिर्फ उनके लिए ही नहीं, बल्कि देश के 140 करोड़ लोगों के लिए भी हैं।

रिपब्लिक ऑफ पलाऊ ने भी किया पीएम मोदी को सम्मानित किया

रिपब्लिक ऑफ पलाऊ ने के राष्ट्रपति सुरंगेल व्हिप्स जूनियर (Surangel Whipps Jr.) ने भी पीएम मोदी को एबाक्ल अवॉर्ड (Ebakl Award) से सम्मानित किया। इस अवॉर्ड की रिपब्लिक ऑफ पलाऊ के लोगों में काफी अहमियत है और इसका स्थानीय संस्कृति से गहरा संबंध है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो