scriptव्लादिमीर पुतिन के क्रेमलिन निवास पर यूक्रेनी ड्रोन अटैक के लिए रूस ने ठहराया अमरीका को ज़िम्मेदार | Russia accuses US for masterminding alleged Ukraine drone attack | Patrika News
विदेश

व्लादिमीर पुतिन के क्रेमलिन निवास पर यूक्रेनी ड्रोन अटैक के लिए रूस ने ठहराया अमरीका को ज़िम्मेदार

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में अब तक कई मोड़ आ चुके हैं। इसी युद्ध में 3 मई को ऐसा मोड़ आया जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं होगा। रूस ने यूक्रेन पर रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को मारने की कोशिश करने का आरोप लगाया। अब आज रूस की तरफ से पुतिन पर किए गए ड्रोन अटैक के लिए एक दूसरे देश को ज़िम्मेदार ठहराया गया है।

May 04, 2023 / 05:03 pm

Tanay Mishra

ukraine_drone_attack_on_putin_cremlin_residence.jpg

Ukraine’s drone attack on Vladimir Putin’s Kremlin residence

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच चल रहे युद्ध को एक साल से भी ज़्यादा समय बीत चुका है। 24 फरवरी, 2022 को शुरू हुआ यह युद्ध अभी भी जारी है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से अब तक रूस-यूक्रेन युद्ध दुनिया का सबसे बड़ा युद्ध है। इस युद्ध में अब तक बड़ी संख्या में यूक्रेन के लोगों की मौत हो चुकी है। उससे भी ज़्यादा लोग घायल हुए हैं। इतना ही नहीं, इस युद्ध की वजह से यूक्रेन में भारी तबाही मच गई है। कई शहर तबाह हो गए हैं। बड़ी संख्या में लोगों को यूक्रेन छोड़कर जाना पड़ा जिससे अपनी जान बचा सके। हालांकि नुकसान सिर्फ यूक्रेन को ही नहीं हुआ है। युद्ध शुरू होने से अब तक रुसी आर्मी के सैनिक भी बड़ी संख्या में मारे गए हैं और घायल हुए हैं। इस युद्ध में अब तक कई मोड़ आ चुके हैं। पर बुधवार, 3 मई को इस युद्ध में एक अप्रत्याशित मोड़ आया।


रूस ने यूक्रेन पर लगाया व्लादिमीर पुतिन की हत्या की कोशिश का आरोप

बुधवार, 3 मई को रूस ने यूक्रेन पर रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के क्रेमलिन निवास पर ड्रोन अटैक से उनकी हत्या करने की कोशिश का आरोप लगाया। इस पूरी घटना का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें पुतिन के क्रेमलिन निवास के ऊपर की तरफ एक ड्रोन आकर टकराता है और आग लग जाती है। इस हमले में पुतिन को कुछ नहीं हुआ। पर रूस ने इसे एक आतंकी हमला बताया है। वहीं यूक्रेन ने कहा है कि उनकी तरफ से इस तरह का कोई ड्रोन अटैक नहीं किया गया है।

रूस ने यूक्रेनी ड्रोन अटैक के लिए अमरीका को ठहराया ज़िम्मेदार

कल क्रेमलिन पर हुए ड्रोन अटैक के बाद क्रेमलिन में तनाव का माहौल है। यूक्रेन पहले ही इस हमले में अपनी भूमिका को नकार चुका है। अब आज रूस की तरफ से इस मामले में एक बड़ा बयान सामने आया है। रूस ने यूक्रेनी ड्रोन अटैक के लिए अमरीका (United States Of America) को ज़िम्मेदार ठहराया है। क्रेमलिन के प्रवक्ता और पुतिन के प्रेस सेक्रेटरी दिमित्री पेसकोव (Dmitry Peskov) ने यूक्रेनी ड्रोन अटैक के पीछे अमरीका को मास्टरमाइंड बताया है। पेस्कोव ने कहा है कि इस तरह के फैसले यूक्रेनी राजधानी कीव (Kyiv) में नहीं, बल्कि अमरीकी राजधानी वॉशिंगटन डी.सी. (Washington, D.C.) में लिए जाते हैं। यूक्रेन सिर्फ वो करता है जो उसे करने के लिए कहा जाता है।

https://twitter.com/hashtag/UPDATE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


अमरीका रहा है यूक्रेन का सबसे बड़ा मददगार

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि युद्ध शुरू होने से अब तक रूस के खिलाफ यूक्रेन की मदद करने के मामले में अमरीका सबसे आगे रहा है। अमरीका ने यूक्रेन को वित्तीय सहायता के साथ ही कई हथियार भी दिए हैं। इसके साथ ही अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) साफ कर चुके हैं कि जब तब युद्ध चलेगा, अमरीका इसमें यूक्रेन का साथ देगा।

यह भी पढ़ें

व्लादिमीर पुतिन पर हमले की कोशिश के बदले में रूस ने यूक्रेन पर किया 24 ड्रोन्स से हमला, यूक्रेनी एयर फोर्स ने मार गिराए 18

Home / world / व्लादिमीर पुतिन के क्रेमलिन निवास पर यूक्रेनी ड्रोन अटैक के लिए रूस ने ठहराया अमरीका को ज़िम्मेदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो