scriptओपनएआई को हुआ गलती का एहसास, सैम ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन की हुई वापसी | Sam Altman returns to OpenAI as CEO and Greg Brockman as President | Patrika News
विदेश

ओपनएआई को हुआ गलती का एहसास, सैम ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन की हुई वापसी

Big Returns To OpenAI: ओपनएआई में दो ऐसे लोगों की वापसी हो गई हैं जिन्होंने कंपनी को उस मुकाम पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई जिस मुकाम पर आज ओपनएआई है। कौन हैं वो दो लोग? आइए जानते हैं।

Nov 23, 2023 / 10:48 am

Tanay Mishra

greg_and_sam.jpg

Greg Brockman and Sam Altman

एआई – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI – Artificial Intelligence) की दुनिया में सबसे बड़ी और पॉपुलर कंपनी ओपनएआई (OpenAI) में पिछले कुछ दिन में काफी उथल-पुथल मची रही। कंपनी के बोर्ड ने कुछ दिन पहले सीईओ सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) को नौकरी से निकाल दिया। साथ ही कंपनी के बोर्ड ने प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन (Greg Brockman) को भी उसके पद से हटा दिया था जिसके बाद ग्रेग ने ओपनएआई को छोड़ दिया। कंपनी के इन फैसलों का काफी विरोध भी हुआ। साथ ही बोर्ड का भी। पर अब ओपनएआई को अपनी गलती का एहसास हो गया है। कंपनी ने अपनी गलती को सुधारते हुए सैम को न सिर्फ नौकरी पर वापस रख लिया है, बल्कि सीईओ के पद पर भी। साथ ही ओपनएआई के बोर्ड मेंबर्स में भी बदलाव किया गया है।

https://twitter.com/OpenAI/status/1727206187077370115?ref_src=twsrc%5Etfw


ओपनएआई में लौटने के लिए उत्साहित हैं सैम

सैम ने सोशल मीडिया पर लिखा, “मुझे ओपनाई बेहद ही पसंद है, और पिछले कुछ दिनों में मैंने जो कुछ भी किया है वो इस टीम और इसके मिशन को एकजुट रखने के लिए किया। जब मैंने माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होने का फैसला किया, तो यह साफ था कि यह मेरे और ओपनएआई टीम के लिए सबसे अच्छा रास्ता था। नए बोर्ड और सत्या के समर्थन के साथ, मैं ओपनएआई में लौटने और माइक्रोसॉफ्ट के साथ हमारी मज़बूत पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित हूं।”

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओपनएआई को माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) का सपोर्ट मिला हुआ है और ओपनएआई के सैम को नौकरी से निकालने के बाद माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला (Satya Nadella) ने सैम को एक नई एडवांस एआई टीम को लीड जकरने के लिए नौकरी पर रख लिया था।

https://twitter.com/sama/status/1727207458324848883?ref_src=twsrc%5Etfw


ग्रेग ब्रॉकमैन की भी हुई वापसी

ओपनएआई में सिर्फ सैम की ही नहीं, ग्रेग ब्रॉकमैन (Greg Brockman) की भी वापसी हुई है। ओपनएआई के नए बोर्ड ने ग्रेग को फिर से कंपनी के प्रेसिडेंट के पद पर रख लिया है। ग्रेग ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सैम और ग्रेग दोनों ही ओपनएआई के को-फाउंडर्स में से हैं।


Hindi News/ world / ओपनएआई को हुआ गलती का एहसास, सैम ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन की हुई वापसी

ट्रेंडिंग वीडियो