scriptRanthambore : कृष्णा की बेटी जब गुर्राई तो ठिठक कर रह गया यह विदेशी | Singapore's mission official spots Tigress 'Shakti' at Ranthambore National Park | Patrika News
विदेश

Ranthambore : कृष्णा की बेटी जब गुर्राई तो ठिठक कर रह गया यह विदेशी

Ranthambore National Park : भारत में पर्यटन का यह एक खूबसूरत स्पॉट है। सिंगापुर के उच्चायुक्त के प्रथम सचिव (राजनीतिक) सीन लिम भारत के रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान में बाघिन शक्ति को देख कर अभिभूत हो उठे।

नई दिल्लीMay 19, 2024 / 11:46 am

M I Zahir

Ranthambore National Park

Ranthambore National Park

Ranthambore National Park : टाइगर सफारी का यह नजारा इतना रोमांचक था कि विदेशी पर्यटक को बहुत मजा आया। भारत में पर्यटन का यह खूबसूरत सीन था। टाइगर सफारी ने तो खूब मजा दिया। सिंगापुर ( Singapore ) के एक मिशन अधिकारी ने भारत के रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान (Ranthambore National Park ) में बाघिन ‘शक्ति’ को देखा तो वे देखते ही रह गए।

साइट से तस्वीरें भी साझा कीं

भारत में सिंगापुर के उच्चायुक्त, साइमन वोंग ने एक्स पर एक पोस्ट साझा किया, जिसमें प्रथम सचिव लिम को रणथंभौर में शक्ति को देखने के लिए “भाग्यशाली” कहा गया। साइमन वोंग (Simon Wong) ने साइट से तस्वीरें भी साझा कीं।

अच्छा संकेत है!

एचसी वोंग,” ने एक्स पर कहा,”सभी को रविवार की शुभकामनाएँ! प्रथम सचिव (राजनीतिक) सीन लिम भाग्यशाली थे कि उन्होंने #रणथंभौर में शक्ति बाघिन ( Tigress ‘Shakti’) को देखा। यहाँ कुछ क्लिक हैं! क्या अच्छा संकेत है!

मछली परिवार की एक बाघिन

रणथंभौर नेशनल पार्क की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, बाघिन टी 111 मछली परिवार की एक बाघिन है और बाघिन कृष्णा उर्फ ​​टी19 की बेटी है। कृष्णा उर्फ ​​टी19 रणथंभौर की मशहूर बाघिन मछली की बेटी है। इस बाघिन का क्षेत्र लकरदा, सेमली, आदि डागर आदि वन क्षेत्र में है।

चार शावकों के साथ देखा गया था

उल्लेखनीय है कि बाघिन टी 111 ने रणथंभौर में 2021 में पहली बार शावकों को जन्म दिया था। रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान में बाघों की बेहतर सुरक्षा के कारण बाघों की आबादी लगातार बढ़ रही है। बाघिन शक्ति को पहली बार जून 2021 में रणथंभौर के कुंडेरा रेंज में लकरदा वन क्षेत्र में चार शावकों के साथ देखा गया था।

राजस्थान में बाघों की सबसे अधिक आबादी

इसके अलावा, रणथंभौर में 69 बाघ और बाघिन हैं, जिनमें 21 नर बाघ, 30 मादा बाघ और 18 शावक शामिल हैं। सन 2018 के आंकड़ों के अनुसार, रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान में राजस्थान में बाघों की सबसे अधिक आबादी है।

Hindi News/ world / Ranthambore : कृष्णा की बेटी जब गुर्राई तो ठिठक कर रह गया यह विदेशी

ट्रेंडिंग वीडियो