scriptबाइडन-जिनपिंग मीटिंग का सकारात्मक असर, ताइवान में तनावमुक्त स्थिति | Taiwan calls comfortable position after Joe Biden-Xi Jinping meeting | Patrika News

बाइडन-जिनपिंग मीटिंग का सकारात्मक असर, ताइवान में तनावमुक्त स्थिति

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2022 03:36:06 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

China-Taiwan Conflict: पिछले कई सालों से ताइवान और चीन के बीच तनाव की स्थिति चल रही है। पर इसी बीच ताइवान के विदेश मंत्री ने बड़ा बयान दिया है।

taiwan_flag.jpg

Taiwan in comfortable situation

ताइवान (Taiwan) और चीन (China) के बीच पिछले कई सालों से तनाव की स्थिति चल रही है। इस साल 20 फरवरी को रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद चीन के ताइवान पर हमला करने की अटकलें और भी बढ़ गई थी। इन अटकलों के बीच चीन ने ताइवान बॉर्डर के पास अपनी सेना की गतिविधियाँ भी बढ़ा दी थी। ऐसे में दोनों देशो के बीच तनाव की स्थिति और भी बढ़ गई थी। पर हाल ही में ताइवान के विदेश मंत्री ने एक बड़ा बयान दिया है।


बाइडन-जिनपिंग मीटिंग का सकारात्मक असर

ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू (Joseph Wu) ने बात करते हुए बताया है कि अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के बीच हुई मुलाकात का सकारात्मक असर हुआ है। दरअसल कुछ दिन पहले ही इंडोनेशिया के बाली में आयोजित दो दिवसीय G20 शिखर सम्मेलन से पहले सोमवार 13 नवंबर को दोनों देशों के राष्ट्रपति मिले थे। बाली के एक रिसोर्ट में हुई यह मीटिंग 3 घंटे चली थी, जो बाइडन और जिनपिंग के अपने-अपने राष्ट्रपति बनने के बाद पहली मीटिंग थी। इस मीटिंग में दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार के साथ ही अन्य कई विषयों पर भी चर्चा हुई, जिनमें ताइवान के बारे में भी चर्चा हुई। बाइडन ने जिनपिंग को ताइवान में शांति बनाए रखने का संदेश दिया।

biden-jinping_meeting_1.jpg


यह भी पढ़ें

तुर्की ने किया करीब 500 कुर्दिस्तानी ठिकानों पर हमला, अब तक 254 आतंकियों को मार गिराया

ताइवान में तनावमुक्त स्थिति

ताइवान के विदेश मंत्री ने इस बारे में आगे बात करते हुए बताया कि अमरीका और चीन के राष्ट्रपतियों के बीच हुई मीटिंग से ताइवान में तनावमुक्त स्थिति बन गई है। जोसेफ ने इसे एक अच्छा संकेत बताया है।


joseph_wu.jpg

यह भी पढ़ें

रूस ने किया यूक्रेन के अस्पताल पर हमला, नवजात शिशु की हुई मौत

ट्रेंडिंग वीडियो