scriptToyota की 2007 से ग्लोबल कार मार्केट में धाक, हर साल प्रोडक्शन में सबसे आगे | Toyota leading global car production since 2007 | Patrika News
विदेश

Toyota की 2007 से ग्लोबल कार मार्केट में धाक, हर साल प्रोडक्शन में सबसे आगे

दुनियाभर में कार मार्केट तेज़ी से बढ़ रहा है। पर एक ऐसी भी कंपनी है जो 2007 से कार प्रोडक्शन के मामले में सबसे आगे है। कौनसी है वो कंपनी? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीApr 16, 2024 / 04:54 pm

Tanay Mishra

Toyota

Toyota

दुनियाभर में ही कारों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही हैं और इसके साथ ही ग्लोबल कार मार्केट भी तेज़ी से बढ़ रहा है। कोरोना महामारी की वजह से कुछ समय के लिए ग्लोबल कार मार्केट की रफ्तार में कमी ज़रूर आई, लेकिन अब फिर से कार प्रोडक्शन वापस से ट्रैक पर लौट गया है। दुनियाभर में ही कार का इस्तेमाल करने वाले लोग बढ़ते जा रहे हैं और इसके साथ ही कार की ज़रूरत भी। ऐसे में कई कंपनियाँ कार प्रोडक्शन में लगी हुई हैं। कुछ कंपनियाँ लोकल होती हैं तो कुछ इंटरनेशनल। इंटरनेशनल कार निर्माता कंपनियों का प्रोडक्शन भी ज़्यादा होता है। हर साल कंपनियों का प्रोडक्शन एक जैसा रखना आसान नहीं होता, लेकिन फिर भी पिछले 16 सालों से एक ऐसी कार निर्माता कंपनी है जिसने कार प्रोडक्शन के मामले में अपनी धाक जमाई हुई है।

Toyota का 2007 से दुनियाभर में जलवा कायम

कार मार्केट में एक ऐसी कंपनी भी है जो पिछले 16 साल से कार प्रोडक्शन के मामले में सबसे आगे रही है। 2007 से यह कंपनी हर साल सबसे ज़्यादा कारों का प्रोडक्शन करती हैं। क्या आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि हम किस कंपनी की बात कर रहे हैं? अगर नहीं तो हम आपको एक हिंट देते हैं। जिस कंपनी की हम बात कर रहे हैं वो जापान (Japan) की है। अगर अभी भी आप नहीं पहचान पाए, तो हम आपको जवाब बता ही देते हैं। उस कंपनी का नाम है टोयोटा (Toyota)। जापान की कार निर्माता कंपनी टोयोटा 2007 से ही दुनियाभर में कार प्रोडक्शन के मामले में सबसे आगे रही है।

2007-23 तक टोयोटा ने किस साल कितनी कारों का प्रोडक्शन किया, इसकी पूरी लिस्ट नीचे देखी जा सकती है।


टोयोटा की कारें हैं बेहद पॉपुलर

टोयोटा की कारों के ज़बरदस्त प्रोडक्शन आंकड़ों से साफ़ है कि इस जापानी कार निर्माता कंपनी की कारें बेहद ही पॉपुलर हैं। भारत (India) समेत दुनिया के कई देशों में टोयोटा की कारों का इस्तेमाल किया जाता है और लोग इन्हें काफी पसंद भी करते हैं।

Home / world / Toyota की 2007 से ग्लोबल कार मार्केट में धाक, हर साल प्रोडक्शन में सबसे आगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो