scriptUS ELECTION BREAKING : ट्रंप को करारी शिकस्त, अब बाइडन अमरीका के राष्ट्रपति, कमला हैरिस उप-राष्ट्रपति | Trump defeated, now Biden USA President, Kamala Harris Vice-President | Patrika News

US ELECTION BREAKING : ट्रंप को करारी शिकस्त, अब बाइडन अमरीका के राष्ट्रपति, कमला हैरिस उप-राष्ट्रपति

locationजयपुरPublished: Nov 08, 2020 12:54:40 am

Submitted by:

Ramesh Singh

अमरीका चुनाव

कमला हैरिस पहली अश्वेत व पहली दक्षिण एशियाई उपराष्ट्रपति निर्वाचित
सबसे अधिक उम्र के बनेंगे राष्ट्रपति, सुबह 6.30 बजे करेंगे देश को संबोधित
जीत के बावजूद बाइडेन को 20 जनवरी को ही मिलेंगे राष्ट्रपति के अधिकार
बाइडन को कुल 7,48,57,880 वोट हासिल, कुल मतों का 50.6 प्रतिशत है
डॉनल्ड ट्रंप को 7,05,98,535 वोट मिले, जो कुल मतों का 47.7 प्रतिशत है

US ELECTION BREAKING

US ELECTION BREAKING : ट्रंप को करारी शिकस्त, अब बाइडन अमरीका के राष्ट्रपति, कमला हैरिस उप-राष्ट्रपति

वॉशिंगटन. अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव (US PRESIDENT ELECTION) रोमांचक दौर में पहुंचने के बाद आखिरकार डेमोके्रट पार्टी के उम्मीदवार बाइडन (DEMOCRATE PARTY CANDIDATE JOE BIDEN WIN) ने बहुमत के आंकड़े को हासिल कर लिया है। उन्होंने पेंसिलवेनिया में जीत दर्ज करने के साथ ही वहां के 20 इलेक्टोरल वोट जीत लिए हैं। इस तरह जो बाइडन 290 इलेक्टोरल वोटों को हासिल कर 46 वें राष्ट्रपति बनेंगे। वहीं, प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप (DONALD TRUMP) 214 इलेक्टोरल वोट हासिल कर सके। डेमोक्रेट जो बाइडन को कुल 7,48,57,880 वोट हासिल किए हैं। यह कुल मतों का 50.6 प्रतिशत है। रिपब्लिकन उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप को 7,05,98,535 वोट मिले हैं जो कुल मतों का 47.7 प्रतिशत है। दोनों राज्यों पर जीत के बाद बाइडन ने अपने ट्विटर अकाउंट की प्रोफाइल बदल दी है। उन्होंने लिखा है प्रेसिडेंट इलेक्ट। हालांकि खबर लिखे जाने तक इसकी अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इस तरह बाइडन अब तक के सबसे अधिक उम्र के अमरीकी राष्ट्रपति होंगे तो वहीं दूसरी ओर ट्रंप 1990 के बाद सिर्फ एक कार्यकाल के लिए पहले राष्ट्रपति बन गए हैं। बाइडन भारतीय समयानुसार रविवार सुबह 6.30 बजे देश को संबोधित करेंगे। इसके अलावा चेन्नई मूल की 55 वर्षीय कमला हैरिस (KAMALA HARRIS VICE PRESIDENT ELECTED) पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुई हैं। इसके बाद उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि वी डिड इट।

मैं आपके भरोसे पर खरा उतरूंगा : बाइडन (PRESIDENT JOE BIDEN)
अमरीका आपने मुझे इस महान देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है। मेरे लिए ये सम्मान की बात है। हमारे लिए आगे का काम मुश्किल है, लेकिन मैं आपसे ये वादा कर रहा हूं मैं हर अमरीकी का राष्ट्रपति रहूंगा, चाहे मुझे वोट दिया हो या नहीं। आपने मुझपर जो भरोसा किया है, मैं उस पर खरा उतरूंगा।

मेरे लिए बेहद महत्त्वपूर्ण : कमला हैरिस (KAMALA HARRIS)
मेरे और जो बाइडन के लिए ये चुनाव बेहद महत्त्वपूर्ण था। यह अमरीका की आत्मा के बारे में और हमारे लडऩे की इच्छाशक्ति के बारे में था। हमें आगे बहुत काम करना है। चलिए शुरू करते हैं।

ट्रंप बोले-चुपचाप नहीं निकलेंगे
राष्ट्रपति ट्रंप ने इशारा किया है कि वह ओवल ऑफिस से चुपचाप नहीं निकलेंगे। बाइडन गलत तरीके से राष्ट्रपति ऑफिस पर दावा नहीं कर सकते हैं। ऐसा तो मैं भी कर सकता हूं। कानूनी प्रक्रिया तो अब शुरू हुई है। उन्होंने कहा कि चुनाव वाली रात उन्हें राज्यों में बढ़त मिली थी जो अचानक रहस्यमय तरीके से गायब हो गई। दूसरी ओर डॉनल्ड ट्रंप की भतीजी मैरी ने कहा है कि ट्रंप वाइट हाउस में अपने बाकी बचे दिनों में ‘अमरीका को डुबो’ देंगे। हार के बावजूद ट्रंप 76 दिनों तक अमरीका के राष्ट्रपति हैं। उनके पास अधिकार बरकरार हैं। इसलिए लोगों को ट्रंप के किसी भी एक्शन के लिए तैयार रहना चाहिए।

एक के बाद एक राज्य में पिछड़ते गए ट्रंप
गौरतलब है कि मतगणना के चौथे दिन स्थिति यह थी कि जो बाइडन पांच में से चार राज्यों में डॉनल्ड ट्रंप पर बढ़त बना चुके थे। पेंसिल्वानिया व जार्जिया जैसे रिपब्लिकन के गढ़ में ट्रंप पिछड़ते जा रहे थे। एरिजोना और नेवाडा में लगातार बाइडन लगातार बढ़त बनाए हुए थे। जॉर्जिया को छोड़ दें, तो बाकी राज्यों में अच्छी बढ़त बना ली थी।

विरोधी हो सकते हैं पर दुश्मन नहीं : बाइडन
जीत की घोषणा से पहले जो बाइडन ने देश को संबोधित किया। भारतीय समयानुसार शनिवार सुबह अपने संबोधन में कहा कि हम 24 साल बाद एरिजोना और 28 साल बाद जॉर्जिया जीतने वाले पहले डेमोके्रट बनेंगे। उन्होंने भरोसे के साथ कहा कि हर घंटे यह स्पष्ट होता जा रहा है कि अमरीकियों ने बड़े बहुमत से परिवर्तन के लिए हमें चुना है। यह इलेक्टोरल वोटों की संख्या स्पष्ट बता रही है कि हम दौड़ जीतेंगे। अब कोई संदेह नहीं है कि गिनती पूरी होने पर मैं और सीनेटर कमला हैरिस (DEMOCRETIC CANDIDATE FOR VOICE PRESIDENT) जीत हासिल करेंगे। अमरीकी जनता ने हमें कोरोना महामारी, अर्थव्यवस्था, जलवायु परिवर्तन और प्रणालीगत नस्लवाद पर काम के लिए अपने मत दिए हैं। हम विरोधी हो सकते हैं पर दुश्मन नहीं हो सकते हैं। इस संबोधन के दौरान उपराष्ट्रपति उम्मीदवार कमला हैरिस भी मौजूद थीं।

संबोधन के बाद शुभकामनाएं शुरू
जीत से पहले हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा था कि बाइडन और हैरिस ही वाइट हाउस जाएंगे। उनके पास मजबूत बहुमत है। बाइडन लोगों को जोडऩे वाले नेता हैं। इसके बाद फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बैनिमारामा ने भी बाइडन को राष्ट्रपति बनने की बधाई दी।
बाइडन 50 साल से राजनीति में सक्रिय
जो बाइडन 77 साल के हैं। करीब 50 साल से अमरीका राजनीति में सक्रिय हैं। बतौर वकील करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने राजनीति का रुख किया। 1972 में वह पहली बार चुनावी राजनीति में आए और डेलावेयर की न्यू काउंटी से चुने गए।

ट्रेंडिंग वीडियो