script भारत में अमेरिकी दूतावास ने बनाया रिकॉर्ड, एक साल में जारी किए 1,40,000 से ज़्यादा स्टूडेंट वीज़ा | US Embassy in India creates record, issues over 1,40,000 student visas | Patrika News

भारत में अमेरिकी दूतावास ने बनाया रिकॉर्ड, एक साल में जारी किए 1,40,000 से ज़्यादा स्टूडेंट वीज़ा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 29, 2023 12:05:39 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

US Embassy In India Creates Big Record: भारत में अमेरिका के दूतावास ने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। कैसे किया भारत में अमेरिकी दूतावास ने ऐसा? आइए जानते हैं।

us_embassy_in_india.jpg
US Embassy in New Delhi, India

अमेरिका (United States Of America) के दूतावास ने भारत (India) में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाते हुए पुराने सभी रिकॉर्ड्स तोड़ दिए हैं। ऐसे में मन में सवाल आना लाज़िमी है कि भारत में अमेरिकी दूतावास ने ऐसा कौनसा बड़ा रिकॉर्ड बनाया है जिसने पुराने सभी रिकॉर्ड्स को ध्वस्त कर दिया है। यह रिकॉर्ड है स्टूडेंट वीज़ा जारी करने का। अमेरिकी दूतावास ने भारत में बड़ी संख्या में स्टूडेंट वीज़ा जारी करते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है।


कितने स्टूडेंट वीज़ा किए जारी?

भारतीय स्टूडेंट्स को 1,40,000 से ज़्यादा स्टूडेंट वीज़ा जारी किए गए। देश की राजधानी नई दिल्ली में स्थित अमेरिकी दूतावास के साथ ही अलग-अलग अमेरिकी वाणिज्यिक दूतावासों ने भी इस रिकॉर्ड को बनाने में भूमिका निभाई और रिकॉर्ड नंबर में स्टूडेंट वीज़ा जारी किए।


कब से कब तक जारी किए गए ये स्टूडेंट वीज़ा?

अमेरिकी दूतावास की तरफ से भारत में रिकॉर्ड नंबर में स्टूडेंट वीज़ा अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 के बीच किए गए। यानी कि एक साल में ही 1,40,000 से ज़्यादा स्टूडेंट वीज़ा भारतीय छात्रों को जारी किए गए जिससे वो अमेरिका में जाकर पढ़ाई कर सके। अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने इस बात की जानकारी मंगलवार को शेयर की।

यह भी पढ़ें

अमेरिका में प्लेन हुआ क्रैश, हाईवे पर कार को मारी टक्कर



ट्रेंडिंग वीडियो