scriptअमेरिका अगले 10 साल तक करेगा यूक्रेन की रक्षा, दोनों देशों के बीच हुई नई सिक्योरिटी डील | USA to protect Ukraine for next 10 years according to new security deal | Patrika News
विदेश

अमेरिका अगले 10 साल तक करेगा यूक्रेन की रक्षा, दोनों देशों के बीच हुई नई सिक्योरिटी डील

USA-Ukraine New Security Deal: अमेरिका अगले 10 साल तक यूक्रेन की रक्षा करेगा। क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीJun 14, 2024 / 04:26 pm

Tanay Mishra

USA and Ukraine sign a new security deal

USA and Ukraine sign a new security deal

(Italy) में इस साल के G7 शिखर सम्मेलन (G7 Summit) की शुरुआत गुरुवार को हो गई। G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन इटली के अपुलिया (Apulia) में फसानो (Fasano) शहर में लग्ज़री रिज़ॉर्ट बोरगो एग्नाज़िया में 13 से 15 जून तक हो रहा है। इस सम्मेलन में G7 देशों (अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान) के अलावा कुछ अन्य देशों के प्रतिनिधित्वों और अन्य अधिकारियों को भी बुलाया गया है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Of India Narendra Modi) भी इसमें शामिल होने के लिए आज इटली पहुंच गए हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की को भी इस सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है। गुरुवार को इसी सम्मेलन में अमेरिका (United States Of America) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच एक बड़ी डील हुई।

अमेरिका अगले 10 साल तक करेगा यूक्रेन की रक्षा

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की ने गुरुवार को G7 शिखर सम्मेलन के पहले दिन एक अहम डील साइन की। यह एक नई सिक्योरिटी डील है और इसके तहत अमेरिका अगले 10 साल तक यूक्रेन की रक्षा करेगा।


यूक्रेन के साथ है अमेरिका

बाइडन ने साफ कर दिया कि अमेरिका हमेशा यूक्रेन के साथ खड़ा रहेगा। बाइडन ने कहा कि यूक्रेन की आज़ादी और संप्रभुता के लिए अमेरिका, G7 और दूसरे कई देश हमेशा साथ थे और रहेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 24 फरवरी, 2022 से रूस के खिलाफ चल रहे युद्ध में अमेरिका और दूसरे कई देश शुरू से यूक्रेन का साथ दे रहे हैं और इसी वजह से यूक्रेन अभी भी रूस के खिलाफ युद्ध में डटा हुआ है।

यह भी पढ़ें

ब्राज़ील में नए अबॉर्शन बिल के खिलाफ फूटा लोगों का गुस्सा, विरोध में उतरे सड़कों पर

Hindi News/ world / अमेरिका अगले 10 साल तक करेगा यूक्रेन की रक्षा, दोनों देशों के बीच हुई नई सिक्योरिटी डील

ट्रेंडिंग वीडियो