Sawan somwar: दूसरे और तीसरे सोमवार पर बन रहा दुर्लभ संयोग, ऐसे करें शिव जी को प्रसन्न

Sawan somwar: दूसरे और तीसरे सोमवार पर बन रहा दुर्लभ संयोग, ऐसे करें शिव जी को प्रसन्न

Tanvi Sharma | Publish: Jul, 20 2019 11:21:04 AM (IST) पूजा

29 जुलाई और 5 अगस्त को बन रहा शुभ संयोग

सावन में सोमवार का बहुत अधिक महत्व माना जाता है। सावन 2019 ( sawan 2019 ) का पहला सोमवार 22 जुलाई को पड़ रहा है। इस बार सावन में चार सोमवार ( sawan somwar ) पड़ने वाले हैं। पंडित रमाकांत मिश्रा के अनुसार सावन के दूसरे व तीसरे सोमवार को विशेष व दुर्लभ संयोग बन रहा है। इन दुर्लभ संयोगों में शिव जी की पूजा करने से सोमवार का बहुत अधिक महत्व बढ़ जाता है। इस महीने में खासकर सोमवार के दिन पूजा करने से शिव जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। भगवान शिव इस महीने की गई पूजा-पाठ से प्रसन्न होकर अपने भक्तों को वरदान प्रदान करते हैं। वहीं इन शुभ संयोगों का लाभ भी भक्तों को अधिक प्राप्त होगा...

पढ़ें ये खबर - Sawan: सोमवार के दिन करें पार्थिव शिवलिंग की पूजा, रोग, भय और कष्टों से मिलेगी मुक्ति

sawan somwar

29 जुलाई और 5 अगस्त को बन रहा शुभ संयोग

इस बार सावन में कुल चार सोमवार का संयोग बन रहा है। इसमें 22 जुलाई, 29 जुलाई, 5 अगस्त और 12 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार पड़ेगा। वहीं दूसरे सोमवार के दिन प्रदोष व्रत और सोमवार का विशेष संयोग बन रहा है और 5 अगस्त को सोमवार और नाग पंचमी के संयोग का संयोग है। इस दिन शिव जी की कृपा पाने का बेहद महत्वपूर्ण दिन माना जाएगा। इस दिन पूजा व व्रत का कई गुना फल प्राप्त होगा। इन दोनों दिनों में शिव जी का अभिषेक करने से भगवान शिव प्रसन्न होकर मनवांछित फल प्रदान करेंगे।

 

sawan somwar

सोमवार के दिन ऐसे करें शिव जी की पूजा

सावन सोमवार के दिन शिव पूजन करना चाहते हैं, उस दिन सुबह स्नान आदि नित्य कर्मों से निवृत्त हो जाएं। इसके बाद घर के मंदिर में ही या किसी शिव मंदिर जाएं। मंदिर पहुंचकर भगवान शिव के साथ माता पार्वती और नंदी को गंगाजल या पवित्र जल अर्पित करें। जल अर्पित करने के बाद शिवलिंग पर चंदन, चावल, बिल्वपत्र, आंकड़े के फूल और धतूरा चढ़ाएं।

- सोमवार के दिन भगवान शिवजी को घी, शक्कर, गेंहू के आटे से बने प्रसाद का भोग लगाना चाहिए। प्रसाद को गुरुजनों, बुजुर्गों और परिवार, मित्र सहित ग्रहण करें।

- सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप 108 बार करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

- सोमवार के दिन शिवलिंग पर गाय का कच्चा दूध चढ़ाने से भगवान शिव की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned