scriptकेन्या में टूटा बांध, 21 से ज्यादा लोगों की मौत, कई बेघर | dam burst in kenya more than 21 dead, many homeless | Patrika News

केन्या में टूटा बांध, 21 से ज्यादा लोगों की मौत, कई बेघर

locationनई दिल्लीPublished: May 10, 2018 02:59:36 pm

Submitted by:

Shivani Singh

केन्या में बांध टूटने की वजह से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।

kenya

नैरोबी। केन्या में एक बांध टूटने की ख़बर है। बांध टूटने की वजह से आसपास रह रहे सैकड़ों लोगों को अपना घर-बार छोड़कर जाने को मजबूर होना पड़ा है। वहीं, बांघ टूटने से लगभग 21 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। बता दें कि यह सूचना केन्या के एक अधिकारी की ओर से जारी की गई है।

देश को मिलेगा सबसे लंबा सड़क-रेल पुल, पीएम मोदी करेंगे उद्धाटन

काफी लोग हुए प्रभावित

पुलिस प्रवक्ता जोसेफ कीओको ने जानकारी देते हुए बताया कि बांध टूटने की वजह से काफी लोग प्रभावित हुए हैं। जलाशयों की सीमा वाले पटेल डैम और नाकुरु काउंटी शहर पानी से पट गया है, तो वहीं विशाल और महंगे न्याकिनीया फर्म को भी काफी नुकसान पहुंचा है। इनके आसपास रहने वाले सैकड़ों घरों में भी पानी घुस गया है।

 kenya

परेशानी दूर करने का प्रयास जारी

वहीं, नाकुरु के गवर्नर ली किनिंजुई ने वहां रहने वाले को आश्वासन देते हुए कहा कि लोगों की परेशानी दूर करने का प्रयास जारी है। बांध टूटने की वजह से जो भी परिवार प्रभावित हुए हैं उन्हें उचित सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।

भारी बारिश

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही केन्या में भारी बारिश हुई थी, जिससी वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए थे। बाढ़ की वजह से यहां की स्थिती बदतर बनी हुई थी, जिसकी वजह से 80 से ज्यादा लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी।

2,44,400 लोगों ने छोड़ा घर

यूएन की माने तो भारी बारिश की वजह से मार्च से अब तक कुल 2,44,400 लोगों ने अपना घर छोड़ अन्य किसी सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा था। बता दें कि इनमें से अधिकतर पीड़ित लोग ताना रिवर, किलीफी और मांडेरा प्रदेशों से आते हैं। आपको बता दें कि पिछले साल पूर्वी अफ्रीकी देश में भयंकर सूखा पड़ा था। सूखे की वजह से देश के करीब आधे से ज्यादा शहर प्रभावित हुए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो