scriptआजादी का अमृत महोत्सव: 10 लाख तिरंगों से तिरंगामय होगी ताजनगरी, दोगुना होगा जश्न | 10 lakh tricolors will be set up in Agra to commemorate of Azadi ka amrit mahotsava | Patrika News
आगरा

आजादी का अमृत महोत्सव: 10 लाख तिरंगों से तिरंगामय होगी ताजनगरी, दोगुना होगा जश्न

आजादी की 75वीं वर्षगांठ को धूमधाम से मनाने के साथ ही जश्न भी दोगुना होने वाला है। शहर में दस लाख तिरंगे फहराए जाएंगे। जिनमें से स्कूलों, कॉलेजों, सामाजिक संस्थाओं, सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों द्वारा तिरंगों का निर्माण कराया जा रहा है।

आगराAug 10, 2022 / 10:12 am

Jyoti Singh

10_lakh_tricolors_will_be_set_up_in_agra_to_commemorate_of_azadi_ka_amrit_mahotsava.jpg
आजादी के अमृत महोत्सव के चलते ‘हर घर तिरंगा’ फहराने का लक्ष्य रखा गया है। आजादी के इस रंग में रंगमय होने के लिए ताजनगरी भी पूरी तरह से तैयार है। जिसका जुनून बच्चों से लेकर बड़ों और बूढ़ों तक में देखने को मिल रहा है। अनुमान है कि 15 अगस्त को लगभग दस लाख तिरंगों से पूरे शहर को सजाया जाएगा। जिसके लिए शहर की सामाजिक संस्थाओं, स्कूल, कॉलेज, सरकारी कार्यालयों और गैर सरकारी कार्यालयों में तिरंगा फहराने को लेकर ऑर्डर बुक किए जा रहे हैं। खुद झंडे के ***** सेल डीलरों का कहना है कि पिछले अन्य सालों के मुकाबले इस साल तिरंगों की ज्यादा सेल है। इस बार सात हजार तिरंगों की बुकिंग हो चुकी है। आने वाले दिनों में बुकिंग काफी बढ़ेगी।
यह भी पढ़े – हर घर तिरंगा अभियान में पुरस्कार जीतने के लिए गाजियाबाद पुलिसकर्मियों में लगी होड़

हर दिन बिक रहे दस छोटे तिरंगे

बता दें कि इस बार आजादी की 75वीं वर्षगांठ को धूमधाम से मनाने के साथ ही जश्न भी दोगुना होने वाला है। शहर में दस लाख तिरंगे फहराए जाएंगे। जिनमें से स्कूलों, कॉलेजों, सामाजिक संस्थाओं, सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों द्वारा तिरंगों का निर्माण कराया जा रहा है। अब तक दो हजार से लेकर पंद्रह हजार तक तिरंगे बुक कराए जा चुके हैं। वहीं शहर की बड़ी दुकानों, राशन की दुकानों, जनरल स्टोर, गली, मोहल्लों में छोटी दुकानों पर तिरंगे खूब बिक रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक, हर दिन लगभग दस छोटे तिरंगे बिक रहे हैं। तिरंगों की बिक्री पहले के मुकाबले ज्यादा हो रही है।
यह भी पढ़े – अयोध्या से जुड़े धार्मिक स्थलों के फिर दर्शन कराएगी रामायण सर्किट रेल, इस दिन से होगी शुरू

7.50 लाख तिरंगा वितरण का लक्ष्य

गौरतलब है कि आजादी के 75 साल पूरे होने की खुशी में मोहल्लों और कॉलोनियों के बच्चों में भी इस बार काफी जोश दिख रहा है। सीडीओ ए मनिकन्डन ने बताया कि 7.50 लाख तिरंगा वितरण का लक्ष्य है। इसमें 50 फीसदी तिरंगा एमएसएमई व 50 फीसदी विभागों द्वारा सिर्फ लाभार्थियों को वितरित किए जाएंगे। राशन दुकानों से सिर्फ राशन कार्ड धारक, ग्राम पंचायत, ब्लॉक से सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को 25 रुपये में झंडा मिलेगा। इनके अलावा पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ सहित अन्य विभाग अपने-अपने क्षेत्रों में तिरंगा वितरण करेंगे।

Home / Agra / आजादी का अमृत महोत्सव: 10 लाख तिरंगों से तिरंगामय होगी ताजनगरी, दोगुना होगा जश्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो