2 June Ki Roti का ये किस्सा हैरान कर देने वाला, ऐसे भी परिवार जो आज भी हैं दो जून की रोटी के लिये हैं मोहताज...

2 June Ki Roti का ये किस्सा हैरान कर देने वाला, ऐसे भी परिवार जो आज भी हैं दो जून की रोटी के लिये हैं मोहताज...
2 June Ki Roti

Dhirendra yadav | Updated: 02 Jun 2019, 06:00:00 AM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

2 June Ki Roti अकसर ये मुहावरा आपने सुना होगा। इस मुहावरे के बारे में यदि गंभीरता से सोचा जाये, तो ये बहुत कुछ बयां करता है।

2 june ki roti अकसर ये मुहावरा आपने सुना होगा। इस मुहावरे के बारे में यदि गंभीरता से सोचा जाये, तो ये बहुत कुछ बयां करता है। दो जून की रोटी मिलना कितना कठिन होता है, ये उन परिवारों से पूछो, जो आज भी दो जून की रोटी के लिये भटकते हैं। आज दो जून है और इसके मैसेज वायरल हो रहे हैं। लेकिन, वायरल संदेशों से परे एक ऐसी खबर भी है जो इस मुहावरे को चरितार्थ करती है। कई ऐसे परिवार हैं, जो दो जून की रोटी के लिए संघर्ष करते हैं, लेकिन बेचारों को दो जून की रोटी नसीब नहीं होती है।

2 June Ki Roti

यहां गरीबों के लिये शुरू हुई ये मुहिम
आगरा के जूता उद्यमी पूरन डाबर ने गरीबों के लिये बड़ी मुहिम शुरू की। सक्षम मेमोरियल ट्रस्ट और सेवा भारती के संयुक्त तत्वावधान में दो जून की रोटी को गरीब के लिये आसान बनाया गया। महज 10 रुपये में गरीबों को भरपेट खाना खिलाया जाता है। खाने की गाड़ियां शहर के कई हिस्सों में खड़ी रहती हैं।

ये भी पढ़ें - ताजमहल के 20 किलोमीटर के दायरे में बनेगा एयर सेंसिटिव जोन, Action Plan Of Agra की हुई लांचिंग

2 June Ki Roti

खाना की बर्बादी के लिए बनाई रोटी बैंक
होटल, शादी, पार्टियों में अक्सर खाने की बर्बादी होती है। ऐसा सभी ने देखा है। शादी विवाह और अन्य पार्टियों में खाने की बर्बादी को रोकने के लिए आगरा में रोटी बैंक भी बनी है। रोटी बैंक के सदस्यों ने अपील की है कि जहां कहीं भी खाना बचे आप उन्हें संपर्क करें। खाने को वे पैक करने के बाद जरूरतमंदों में वितरित करते हैं। दो जून की रोटी पर रोटी बैंक के सदस्यों ने अपील की है कि शादी, पार्टियों में उतना ही खाना अपनी प्लेट में रखें, जितना खा सकें।

ये भी पढ़ें - कब्जा मुक्त कराने गई थी पुलिस, अचानक हुई फायरिंग ने उड़ा दिये होश, इसके बाद हुआ कुछ ऐसा मच गई अफरा तफरी, देखें वीडियो

 

2 June Ki Roti

आगरा जनपद के ये हैं हालात
आगरा में कुल 30,67,886 लाभार्थी हैं। इसके तहत आगरा में अंत्योदय राशनकार्ड धारक 9,567 हैं, जिनसे 34,893 लोग लाभान्वित हो रहे हैं। इनके अलावा 6,69,440 राशनकार्ड धारक और हैं। आगरा नगर निगम क्षेत्र में 2053 लोगों पर अंत्योदय कार्ड हैं, जिनसे इनसे 7,596 लोग लाभान्वित हैं। नगरीय क्षेत्र एत्मादपुर में 37, फतेहाबाद में 83, किरावली में 43, पिनाहट में 10, अछनेरा में 37, बाह में 10, दयालबाग नगर पंचायत में 45, स्वामीबाग नगर पंचायत के दायरे में 25, फतेहपुर सीकरी में 37, शमसाबाद में 50, जगनेर में 37 और खेरागढ़ में 30 अंत्योदय कार्डधारक हैं।

ये भी पढ़ें - सूरत अग्निकांड के बाद इन कोचिंग सेंटर पर हुई बड़ी कार्रवाई, अन्य की लिस्ट भी हुई तैयार

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned