scriptशहीद हेमू कालानी के बलिदान की कहानी, देखें वीडियो | Film release on Sindhi Freedom Fighter Hemu Kalani | Patrika News
आगरा

शहीद हेमू कालानी के बलिदान की कहानी, देखें वीडियो

21 जनवरी को 75 वें बलिदान दिवस पर जेपी सभागार खंदारी में होगा प्रीमियर शो।

आगराJan 19, 2018 / 02:57 pm

धीरेंद्र यादव

Hemu Kalani

Hemu Kalani

आगरा। भारत माता को गुलामी की जंजीरों से मुक्त कराने में भारत माता के अनेक वीर सपूतों ने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया। ऐसे ही एक अमर शहीद हैं हेमू कालानी, जिन्हें मात्र 19 वर्ष की अल्पायु में 21 जनवरी 1943 को अंग्रेजी हुकूमत ने फांसी दे दी। अब शहीद हेमू कालानी के इस महान बलिदान की गाथा को पूरा हिन्दुस्तान देखेगा, जानेगा, समझेगा और गर्व करेगा।
बनाई गई फिल्म
सिन्धी काउंसिल आॅफ इंडिया यूथ विंग के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व शहर के प्रमुख समाजसेवी जितेन्द्र त्रिलोकानी की पहल व प्रेरणा से आर ए मूवीज के बैनर तले ताजनगरी के मशहूर फिल्म निर्माता रंजीता सामा द्वारा एक और शहीद हेमू कालानी फिल्म बनाई गई है। शुक्रवार को पांडव नगर क्रॉसिंग स्थित भोले कोना ग्रिल रेस्टोरेंट में जितेन्द्र त्रिलोकानी, रंजीत सामा, फिल्म निर्देशक मोहम्मद इरफान, हेमंत भोजवानी, केलाल त्रिलोकानी, श्याम भोजवानी व सुनील कर्मचन्दानी द्वारा संयुक्त रूप से फिल्म का पोस्टर जारी किया गया।
छोटी सी उम्र में दिया बलिदान
इस अवसर पर जितेन्द्र त्रिलोकानी ने बताया कि हेमूकालानी ने बहुत छोटी सी उम्र में स्वदेशी आंदोलन चलाया। अंग्रेजों के विरुद्ध क्रांतिकारी सेना बनाई। इन क्रांतिकारियों पर इस्तेमातल किए जाने वाले हथियारों से लदी ट्रेन को डैमेज करने के लिए फिश प्लेटें उखाड़ते वक्त पकड़े जाने पर इन्होंने फांसी पर चढ़ना मंजूर किया, लेकिन बाकी क्रांतिकारी साथियों का नाम नहीं बताया। फिल्म का उद्देश्य इनके महान बलिदान को सबके सामने लाना है।
मुम्बई के कलाकारों ने किया काम
निर्माता रंजीत सामा ने बताया कि एक घंटे पांच मिनट अवधि की यह ऐतिहासिक फिल्म आगरा , बड़ौदा व मुम्बई में शूट की गई है। मुम्बई के कलाकारों के साथ आगरा के मशहूर रंगकर्मी उमा शंकर मिश्रा, अनिल जैन व चंचल उपाध्याय ने अपने सधे अभिनय से विभिन्न भूमिकाओं को जीवंत किया है। मुंबई के गीतकार संगीतकार दलीप ताहिर ने गीत संगीत दिया है। आगरा के संजय दुबे ने भी गीत लिखे हैं। हिन्दुस्तान में इस महान शहीद पर पहली बार बनी इस फिल्म का प्रीमियर शो इनके 75 वें बलिदान दिवस पर 21 जनवरी को शाम तीन बजे खंदारी कैम्पस स्थित जेपी सभागार में दिखाया जाएगा। पूर्व राज्यसभा सांसद व सिन्धी काउंसिल आॅफ इंडिया के संस्थापक दादा सुरेश केशवानी साहब मुख्य अतिथि व सिन्धी सेंट्रल पंचायत के अध्यक्ष जीवत राम करीरा सम्मानित अतिथि होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो