जापान की Miyawaki Forest Technique से ताजमहल का शहर आगरा कुछ ही दिन में होगा हराभरा, 10 गुना तेजी से बढ़ते हैं पेड़

Dhirendra yadav | Updated: 21 Jul 2019, 05:59:33 PM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

- ओषजन संस्था ने आगरा क्लब में बृज क्षेत्र के विलुप्त हो रहे 250 पौधे रोपे, बढ़ते रेगिस्तान को रोकने की कवायद।
- जापान की मियावाकी तकनीक से 10 गुना ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं पौधे, पहले विशेष तौर पर तैयार करनी पड़ती है जमीन

आगरा। जापान की मियावाकी तकनीक से तैयार ताजनगरी में मिनी फारेस्ट तैयार किए जाएंगे। जहां विशेष तौर पर बृज क्षेत्र के विलुप्तप्रायः पौधे लहलहाएंगे। ओषजन संस्था द्वारा मियावाकी विधि से शहर में पहली बार आगरा क्लब में 250 पौधे लगाए गए, जिसका शुभारम्भ जिलाधिकारी की धर्मपत्नी व आकांक्षा समिति की उपाध्यक्ष डॉ. हेमलता ने पौधारोपण कर किया।

ये भी पढ़ें - VIDEO: 450 करोड़ की लागत से बने New South bypass का ये हाल चौंकाने वाला, नितिन गडकरी ने किया था लोकार्पण

दी बधाई
डॉ. हेमलता ने संस्था को इस बेहतर प्रयास के लिए बधाई देते हुए कहा कि इस तरह के प्रयास जैव विविधता को भी बढाएंगे। जो बृज क्षेत्र में विलुप्त प्रजातियों को संरक्षित और बढ़ावा देने के लिए वरदान साबित होगा। संस्था की संस्थापिका डॉ. रिचा श्रीवास्तव ने संस्था के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मियावाकी तकनीक एक जापानी तकनीक है, जिसमें हम एक चोटे से क्षेत्र में मिनी फारेस्ट तैयार कर सकते हैं। इसमें दो पौधों के बीत करीब डेढ़ से ढ़ाई फीट की दूरी रखी जाती है। हमने लगभग एक माह पहले जमीन को तैयार करना शुरु किया और मात्र 1800 स्क्वार फीट में 250 पौधे रोपे हैं। जिसमें कदम, पाकड़, इमली, नीम के अलावा फलदार पौधों शहतूत, जामुन, नींबू, अमरूद, अनार आदि के भी पौधे हैं, जिससे पक्षियों को घर के साथ भोजन भी मिल सके।

ये भी पढ़ें - Taj Mahal पर पूजा करने की धमकी के बाद ASI की मांग पर बढ़ा दी सुरक्षा

नाट्य प्रस्तुति
इस मौके पर एक पहल संस्था के बच्चों द्वारा पानी बचाओ पर नाटक का मंचन किया गया। सबी बच्चों के प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। संचालन कोषाध्यक्ष अनुपम बोहरा ने किया। इस मौके पर मुख्य रूप से संस्था की सचिव तपस्या बंसल, आगरा क्लब के सचिव सुबीर घोष, रमन भल्ला, विदित बंसल, तान्या बंसल, कौशल बोहरा, डॉ. अनुराग गुप्ता, ऋतु खंडेलवाल, मोना सिंह, मीनाक्षी किशोर, मनीष राय, शुभांगी आदि उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - बहन के साथ किया दुष्कर्म और भाई को मार दी गोली

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned