scriptवंदे भारत ट्रेन में यात्री खाएंगे कचौडियां, अब एरिया अनुसार मिलेगा डिनर | Passengers will eat kachoris in Vande Bharat train | Patrika News
आगरा

वंदे भारत ट्रेन में यात्री खाएंगे कचौडियां, अब एरिया अनुसार मिलेगा डिनर

अब वंदे भारत ट्रेन में यात्री मेथी, अजवाइन के पराठे से लेकर कचौड़ी तक का स्वाद चख सकेंगे। 1 अप्रैल को सुबह 11.40 से 11.45 पर ट्रेन आगरा स्टेशन पर पहुंचेगी।

आगराMar 31, 2023 / 01:31 pm

Neel Kamal

train_.jpg
भोपाल से दिल्ली के लिए चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को 1 अप्रैल को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। सुबह 11.40 से 11.45 पर आगरा स्टेशन पर पहुंचेगी। पहले दिन यात्री फ्री में यात्रा कर सकेंगे। इसके बाद 2 अप्रैल से ट्रेन का यात्रियों के लिए संचालन शुरू हो जाएगा। 2 अप्रैल से यात्रियों को टिकट लेना होगा। हालांकि अभी रेलवे टिकट के कीमत के बारे में नहीं बताया है। लेकिन IRCTC ने ट्रेन के लिए मेन्यू भी फाइनल कर दिया है। लेकिन कीमत निर्धारित नही किया है।
भोपाल से नई दिल्ली जाते समय खाने में सिर्फ ब्रेकफास्ट ही मिलेगा। नई दिल्ली से वापसी में हाई-टी और डिनर यात्रियों को दिया जाएगा। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि मेन्यू को रीजन के अनुसार डिशेज को जोड़ा गया है। इसमें मेथी, अजवाइन के पराठे से लेकर कचौड़ी तक शामिल है।
मेन्यू में होगा वेज और नॉनवेज खाना
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि मेन्यू को फाइनल कर दिया गया है। मेन्यू को ईसी यानी एग्जीक्यूटिव क्लास और सीसी यानी चेयरकार क्लास के अनुसार बनाया गया है। इसमें वेज और नॉनवेज दोनों ही तरह के खाने रहेंगे। इसमें 6 दिन यानी रविवार से शुक्रवार तक लंच, डिनर और हाई-टी के लिए अलग- अलग खान-पान की वस्तुओं को शामिल किया गया है। वंदे भारत ट्रेन में खाने पीने की वस्तुओं में कई- तरह की सीजनल वेज भी शामिल हैं।
हर कोच में अलग-अलग होंगी पेंट्री
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि वंदे भारत ट्रेन के हर कोच में अलग अलग पेंट्री की व्यवस्था की गई है। इसमें रेलवे स्टॉफ के लिए कई तरह के किचन उपकरणों के अलावा माइक्रोवव और अन्य सुविधाएं दी गईं हैं। जिससे की हर कोच में यात्रियों को समय पर खाने पीने की वस्तुएं मिल सकें।
कौन है ट्रेन के पहले यात्री
RKMP से वंदे भारत एक्सप्रेस में 150 स्कूली बच्चे और रेलवे के 80 पेंशनर भी बीना तक का सफर करेंगे। रेल समाज कल्याण के साथ डीईओ की ओर से भेजी जाने वाली बच्चों की लिस्ट में सरकारी स्कूलों के बच्चे इस यात्रा पर जाएंगे। वहीं, रेलवे के पेंशनरों को भी बुजुर्गों के रूप में शामिल किया जा रहा है।
स्पीड और रनिंग टाइम कंट्रोल करेगी वंदे भारत एक्सप्रेस
ट्रेन को ऐसे डिजाइन किया गया है कि स्पीड और रनिंग टाइम कंट्रोल किया जा सके। दरअसल, इसके फ्रंट को एयरो डायनामिक शेप दिया गया है ताकि तेज गति पर चलने से इप पर हवा का दबाव ना पड़े। इससे ट्रेन के रनिंग टाइम में 10 से 15 सेकंड की बचत होती है। इस ट्रेन में कवच तकनीक यानी ट्रेन कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम का यूज किया गया है ताकि 2 ट्रेनों के बीच भिड़ंत ना हो सके। इसमे एक लोको इंजन दूसरे लोको इंजन के सामने आने की स्थिति में 380 मीटर की दूरी पर ही रुक जाता है। सामने फाटक आने पर ये कवच ड्राइवर के बिना खुद ही सीटी बजाना शुरू कर देता है।

Home / Agra / वंदे भारत ट्रेन में यात्री खाएंगे कचौडियां, अब एरिया अनुसार मिलेगा डिनर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो