scriptAmul: दूध के बाद अब दही के भी दाम बढ़ाए, जानिए कितना हुआ महंगा? | Amul curd price hike, know how much it has become expensive? | Patrika News
अहमदाबाद

Amul: दूध के बाद अब दही के भी दाम बढ़ाए, जानिए कितना हुआ महंगा?

अमूल ब्रांड नाम से डेयरी उत्पाद बेचने वाली गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (GCMMF) ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।

लोकसभा चुनाव के खत्म होने के ठीक पहले देशभर में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अमूल ने फिर दही के दाम बढ़ा आमजन को चिंता में डाल दिया है। सभी पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ने जा रही है।

अहमदाबादJun 11, 2024 / 03:51 pm

Khushi Sharma

Amul

अमूल ने दूध के बाद दही के भी दाम बढ़ाए

Amul(अमूल) ब्रांड नाम से डेयरी उत्पाद बेचने वाली गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (GCMMF) ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।

लोकसभा चुनाव के खत्म होने के ठीक पहले देशभर में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अमूल ने फिर दही के दाम बढ़ा आमजन को चिंता में डाल दिया है। सभी पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ने जा रही है।
 अमूल मस्ती दही की कीमतें

अमूल मस्ती दही के अलग-अलग पैक्स में 1 से 10 रुपए तक की बढ़ोतरी की गई है।

  • अमूल मस्ती दही 200 ग्राम पुरानी कीमत 18 रुपए थी, नई कीमत 19 रुपए
  • अमूल मस्ती दही 400 ग्राम पुरानी कीमत 34 रुपए थी, नई कीमत 35 रुपए
  • अमूल मस्ती दही 1 किलो पुरानी कीमत 72 रुपए थी, नई कीमत 75 रुपए
  • अमूल मस्ती दही 1 किलो बाल्टी पुरानी कीमत 100 रुपए थी, नई कीमत 110 रुपए
फेडरेशन की घोषणा

गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ अमूल ब्रांड नाम के तहत दूध और दही, पनीर, मक्खन जैसे उत्पादों का निर्माण और बिक्री करता है। विभाग ने हाल ही में फिर से अमूल मस्ती दही की कीमतों में भी बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है।
माना जा रहा है कि अमूल की बढ़ोतरी के बाद मदर डेयरी, सुधा समेत अन्य डेयरी ब्रांड भी अपने प्रॉडक्ट्स के दाम बढ़ा सकते हैं।

अमूल ने हाल ही में दूध के दाम बढ़ाए थे
गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (GCMMF) ने रविवार, 2 जून की देर रात अमूल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार के अमूल दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा रही है। महासंघ ने कहा कि उसने संचालन की कुल लागत और दूध उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण दूध की कीमतें बढ़ाने का निर्णय लिया। यह बढ़ोतरी 3 जून से लागू हुई थी।
एक साल से ज्यादा समय के बाद अमूल दूध की कीमत में बढ़ोतरी हुई थी। इस बार दूध के दाम ऐसे समय में बढ़ाए जब कुछ दिन पहले ही लोकसभा के आखिरी चरण की वोटिंग हुई थी।
सात चरण के लोकसभा चुनाव के तहत सातवें और अंतिम चरण में 1 जून को मतदान हुआ था। इसके एक दिन बाद अमूल दूध की कीमत में बढ़ोतरी की घोषणा की गई और नई कीमतें 3 जून से लागू हो गईं। इससे पहले अमूल ने आखिरी बार दूध के दाम में पिछले साल फरवरी में बदलाव किया था। यानी एक साल से ज्यादा समय के बाद दूध के दाम में बढ़ोतरी की गई।
इस बढ़ोतरी के बाद अमूल भैंस दूध, अमूल गोल्ड दूध और अमूल शक्ति दूध के आधा लीटर पैकेट की कीमतें क्रमश: 36 रुपये, 33 रुपये और 30 रुपये की गई थी।

Hindi News/ Ahmedabad / Amul: दूध के बाद अब दही के भी दाम बढ़ाए, जानिए कितना हुआ महंगा?

ट्रेंडिंग वीडियो