scriptआकाश, जमीन और समुद्र से व्यापार के नए द्वार खोलेगा ‘धोलेरा’ | 'Dholera' will open new doors of trade from sky, land and sea | Patrika News

आकाश, जमीन और समुद्र से व्यापार के नए द्वार खोलेगा ‘धोलेरा’

locationअहमदाबादPublished: Aug 30, 2019 06:58:52 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

सिंगापुर से भी बड़ा शहर बन रहा गुजरात में
देश के सबसे बड़े इंटरनेशनल कार्गो एयर पोर्ट में शुमार होगा
गुजरात का बनेगा प्रमुखतम व सर्वाधिक बड़ा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट भी
– उपेन्द्र शर्मा/उदय पटेल
 

आकाश, जमीन और समुद्र से व्यापार के नए द्वार खोलेगा 'धोलेरा'

आकाश, जमीन और समुद्र से व्यापार के नए द्वार खोलेगा ‘धोलेरा’

अहमदाबाद. करीब 5000 वर्ष पहले अहमदाबाद के पास सिंधु घाटी सभ्यता के विकसित शहर ‘लोथल’ के नजदीक ऐसा नया और स्मार्ट शहर बसाया जा रहा है जो सिंगापुर से भी आकार में करीब डेढ़ गुना बड़ा होगा। इसमें केवल इलेक्ट्रिक वाहन चलेंगे। पानी की एक बूंद भी व्यर्थ नहीं जाएगी। टॉयलेट, बाथरूम व सीवरेज के पानी को दुबारा उपयोग किया जाएगा। 9२० वर्ग किलोमीटर में यह सिटी बसाई जाएगी। दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलूरु व हैदराबाद के बाद यह क्षेत्रफल की दृष्टि से देश की सबसे बड़ी सिटी होगी। इसको प्राचीन विकसित शहर लोथल की थीम दी गई है। यहां से समुद्री व आकाश के व्यापार को नए पंख लगेंगे।
धोलेरा इलाके में खंभात की खाड़ी के पास जो बंदरगाह था, वो कभी समुद्री व्यापार का प्रमुख केन्द्र था। अब पुनर्जीवित होने वाला है क्योंकि धोलेरा में गुजरात का सबसे बड़ा इंटरनेशनल कार्गो (मालवाहक) एयरपोर्ट का निर्माण होने जा रहा है जो इस स्मार्ट सिटी के लिए वरदान साबित होगा। यह एयरपोर्ट जल्द ही देेश के शीर्ष तीन कार्गो एयरपोर्ट में शुमार होगा। यहां से पहली फ्लाइट मार्च 2023 तक उडऩे की संभावना है।
फिलहाल भारत की पहली स्मार्ट और फ्यूचरिस्टिक सिटी धोलेरा सिटी के निर्माण का कार्य जारी है। इस सिटी में होने वाली औद्योगिक गतिविधियों को समुद्र और आकाश के मार्फत तेजी मिलेगी। इससे हजारों करोड़़ों रुपए की कमाई देश में हो सकेगी और इससे देश ही नहीं, पूरी दुनिया को लाभ मिलेगा। 1426 हेक्टेयर में प्रस्तावित इस एयरपोर्ट के दो रनवे होंगे जो एयर बस 320 जैसे बड़े हवाई जहाजों को भी हैंडल कर सकेगा।
धोलेरा स्मार्ट सिटी वर्तमान प्रधानमंत्री व तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक महत्वाकांक्षी योजना है। धोलेरा सिटी में स्थापित होने वाले उद्योगों के ट्रांसपोर्ट लिंक और लॉजिस्टिक का अहम कार्य यह एयरपोर्ट करेगा। धोलेरा में निर्माणाधीन सिटी का काफी काम हो चुका है। इस सिटी के निर्माण में लागत की 51 प्रतिशत गुजरात सरकार व 49 प्रतिशत केन्द्र सरकार की भागीदारी होगी। इस एयरपोर्ट को इको क्लीयरेंस मिल चुकी है। पर्यावरण व वन मंत्रालय की ओर से भारतीय पत्तन प्राधिकरण (एएआई) को इस संबंध में एन्यवारन्मेंट क्लीयरेंस भी मिल चुकी है। बताया जाता है कि इस एयरपोर्ट से एक वर्ष में 5 करोड़ यात्री आवागमन कर सकेंगे।

धोलेरा सिटी भारत के व्यापार व उद्योग को नया आयाम देने का काम करेगी।

– जगदीश सलगांवकर, प्रोग्राम डायरेक्टर, धोलेरा सिटी।

धोलेरा एयरपोर्ट गुजरात का सबसे बड़ा ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने जा रहा है। यहां धोलेरा स्मार्ट सिटी के कारण लॉजिस्टिक का कार्य काफी मात्रा में होगा।
– अमित चावड़ा, महाप्रबंधक, धोलेरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी लि.।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो