script‘सर्वांगीण विकास के लिए विद्यार्थियों में अनुशासन आवश्यक ‘ | 'Discipline is essential in students for all-round development ' | Patrika News
अहमदाबाद

‘सर्वांगीण विकास के लिए विद्यार्थियों में अनुशासन आवश्यक ‘

बालाचडी सैनिक स्कूल का ५८वां वार्षिक उत्सव मनाया

अहमदाबादOct 19, 2019 / 10:50 pm

Rajesh Dubey

'सर्वांगीण विकास के लिए विद्यार्थियों में अनुशासन आवश्यक '

‘सर्वांगीण विकास के लिए विद्यार्थियों में अनुशासन आवश्यक ‘

जामनगर. शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चुड़ासमा ने कहा कि जीवन में सर्वांगीण विकास के लिए विद्यार्थियों में अनुशासन बहुत आवश्यक है। आज देश के सामने कई चुनौतियां हैंष प्रदूषण, क्लाइमेट चेंज, ग्लोबल वॉर्मिंग के सम्बन्ध में लोगों को जागृत करते हुए कहा कि मौसम में स्थिरता लाने के लिए प्लास्टिक के उपयोग को नकारना होगा। इसके लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक होने की आवश्यकता है। बढ़ते हुए प्रदूषण को रोकने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण करना चाहिए। यदि हर व्यक्ति अभी से इस दिशा में काम करना शुरू कर दे तो प्रदूषण रूपी राक्षस को समाप्त करना आसान होगा। इस दिशा में राज्य सरकार भी लगातार प्रयास कर रही है। इस वर्ष दस करोड़ पौधरोपण के लक्ष्य को भी सरकार ने पूरा किया है। राज्य सरकार के अलावा कई गैर सरकारी संस्थाएं भी ग्लोबल समस्या से निबटने के लिए सहयोग कर रही हैं।
वे सैनिक स्कूल बालाचडी के ५८वें वार्षिक उत्सव के अवसर पर शनिवार को मुख्य अतिथि पद से सम्बोधित कर रहे थे। चुड़ासमा ने कहा कि इस वर्ष हम लोग महात्मा गांधी की १५०वीं जयंती मना रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा लोगों को खादी के वों का उपयोग करना चाहिए। चुड़ासमा ने स्कूल में शौर्य स्थल और शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद दीप प्रज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। इस मौके पर स्कूल के प्राचार्य ग्रुप कैप्टन रविन्द्र सिंह ने वार्षिक विवरण प्रस्तुत किया और शैक्षणिक तथा अन्य कार्यक्रमों में शाला के विद्यार्थियोंं को मिली सफलता के सम्बन्ध में जानकारी दी। इसके अलावा भावी कार्यक्रमों की भी जानकारी दी। विद्यार्थियों ने गांधीजी के प्रिय भजन ‘वैष्णव जन…’ की प्रस्तुति और नृत्य-नाटिका से सभी लोगों को मंत्र मुग्ध कर दिया। मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान भी किया गया। विद्यार्थियों की ओर से लगाई गई विज्ञान प्रदर्शनी को देखने के लिए विद्यार्थियों के अभिभावक और अनेक लोग मौजूद थे।

Home / Ahmedabad / ‘सर्वांगीण विकास के लिए विद्यार्थियों में अनुशासन आवश्यक ‘

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो