scriptGujarat university will start new foreign language Courses | ओलंपिक 2036 को देखते हुए जीयू में सिखाई जाएंगी विदेशी भाषाएं | Patrika News

ओलंपिक 2036 को देखते हुए जीयू में सिखाई जाएंगी विदेशी भाषाएं

locationअहमदाबादPublished: Feb 07, 2024 10:36:22 pm

नया विदेशी भाषा विभाग होगा शुरू, नए शिक्षा वर्ष से चीनी, जापानी, रूसी भाषा में स्नातक-स्नातकोत्तर कोर्स की तैयारी

ओलंपिक 2036 को देखते हुए जीयू में सिखाई जाएंगी विदेशी भाषाएं
ओलंपिक 2036 को देखते हुए जीयू में सिखाई जाएंगी विदेशी भाषाएं

गुजरात में ओलंपिक 2036 की तैयारियां की जा रही हैं। ऐसे में गुजरात विश्वविद्यालय (जीयू) भी इन तैयारियों में शामिल हुआ है। गुजरात विश्वविद्यालय ओलंपिक 2036 के विश्व स्तरीय खेलों को देखते हुए विदेशी भाषाओं की शिक्षा देने की तैयारी कर रहा है। आगामी शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से जीयू में विदेशी भाषाओं में स्नातक-स्नातकोत्तर स्तर के कोर्स शुरू किए जाएंगे।

कुलपति डॉ.नीरजा गुप्ता ने बताया कि जीयू में अभी विदेशी भाषाओं का कोई स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर का पाठ्यक्रम नहीं है। गुजरात में जब 2036 के ओलंपिक खेलों के आयोजन की तैयारी की जा रही है। उसे देखते हुए 2036 में विदेशी भाषाओं के जानकार की अच्छी खासी मांग होने वाली है। इसे देखते हुए जीयू में चीनी भाषा, जापानी भाषा, रूसी भाषा, अरबी, फ्रेंच और जर्मन भाषा में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के कोर्स शुरू किए जाएंगे। प्रत्येक स्नातक कोर्स में 25 सीटें होंगी। इसके साथ साथ डिप्लोमा और रिसर्च प्रोग्राम भी इन भाषाओं में शुरू किए जाएंगे।

मेरिट के आधार पर प्रवेश

उन्होंने बताया कि 12वीं विज्ञान संकाय, आर्ट्स एवं कॉमर्स किसी भी संकाय का विद्यार्थी मेरिट के आधार पर इसमें प्रवेश पा सकेगा। इसके लिए जीयू में विदेशी भाषा विभाग नाम से एक नया विभाग शुरू किया जाएगा। इसके लिए यूजीसी के नियमों के तहत प्राध्यापकों की भर्ती की जाएगी।

सूत्रों के तहत जीयू में अभी तक कुछ विदेशी भाषाओं में अल्पकालिक, सर्टिफिकेट कोर्स ही सिखाए जाते थे। अब स्नातक और स्नातक स्तर के कोर्स सिखाए जाएंगे। अभी जीयू में हिंदी, गुजराती, अंग्रेजी जैसी भाषाओं में स्नातकोत्तर स्तर की शिक्षा दी जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो